Uncategorized

मानूसनी बरसात के बाद सड़कें बंद …लोग परेशान

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

पिथौरागढ़। उत्तराखंड के विभिन्न जिलों में मानूसनी बरसात के बाद सड़कें बंद हो गई हैं। ऐसे में ग्रामीणों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। पेयजल,बिजली सहित खाद्य सामाग्रियों के लिए ग्रामीण तरस रहे हैं। चिंता की बात है कि बंद पड़ीं सड़कों की वजह से कोरोना टीकाकरण भी प्रभावित हो रहा है। ऐसे में प्रदेश में एक बार फिर संक्रमण बढ़ने का खतरा बना हुआ है। पिथौरागढ़ जिले के सीमांत जनपद में 17 से अधिक सड़कों के बंद होने से 30हजार से अधिक की आबादी के लिए टीका लगाना मुश्किल हो गया है। इन गांवों में न तो लोग सामाजिक दूरी का ध्यान रख रहे हैं और मास्क भी नहीं पहन रहे हैं । ऐसे में कोरोना की तीसरी लहर का खतरा और अधिक बढ़ गया। जनपद के धारचूला, मुनस्यारी के साथ कई क्षेत्रों की कई सड़कें लंबे समय से बंद हैं।इन सड़कों के बंद रहने से क्षेत्र के लोग कोरोना टीकाकरण नहीं कर पा रहे हैं।ऐसे में आपदा प्रभावित क्षेत्रों में आपदा के खौफ के साथ ही लोगों को कोरोना की तीसरी लहर से बचाना भी चुनौती से कम नहीं है।
मुनस्यारी: मलोन क्षेत्र में टीकाकरण करवाना हुआ मुश्किल
मलोन क्षेत्र में सड़क बंद होने से लोग टीकाकरण के लिए नाचनी नहीं जा पा रहे हैं। इस क्षेत्र के 6से अधिक गांवों में 5हजार से अधिक की आबादी टीका नहीं लगा पा रही है। क्षेत्र में संचार की कोई सुविधा नहीं है, इससे टीके की उपलब्धता की तक जानकारी ग्रामीणों को नहीं मिल पा रही है। मलोन कोटा बांसबगड़ सड़क 10 दिनों से अधिक समय से बंद है। इससे लोगों को दिक्कत हो रही है।
मदकोट: ढ़ुनामानी-आलम दारमा की 2 हजार की आबादी परेशान
ढ़ूनामानी व आलम दारमा की 2हजार के करीब आबादी भी टीका नहीं लगा पा रही है। इस क्षेत्र में 19जून की आपदा में पैदल पुल व मोटर पुल बह जाने से यह गांव पूरी तरह अलग थलग पड़ गया है।जिसके बाद गांव में कोरोना से बचाव के लिए कवच माने जा रहे टीके को लगाने को लोग स्वास्थ्य केन्द्र नहीं आ पा रहे हैं।
बंगापानी: बंद सड़कों के कारण नहीं हो पा रहा है टीकाकरण
मवानी दवानी क्षेत्र में बंद सड़कों के कारण टीकाकरण नहीं हो पा रहा है। इससे 6 हजार की आबादी परेशान है। क्षेत्र के मदरमा, मानी धामी, धामी गांव, मोरी, लुमती में आपदा ने अपना कहर बरपाया है। ऐसे में इन गांवों में लोगों के लिए कोरोना की तीसरी लहर से पहले टीका लगाना चुनौती बन गया है।
बोना: कई गांवों के लोग नहीं लगवा पा रहे हैं टीका
बोना, तोमिक, गोल्फा सहित कई गांवों के लोगों को आपदा में बंद मदकोट बोना सड़क दर्द दे रही है।इस सड़क के बंद हो जाने से लोग टीका नहीं लगा पा रहे हैं। क्षेत्र की लगभग 1500 से अधिक की आबादी टीकाकरण नहीं हो पाने से परेशान हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!