कोटद्वार-पौड़ी

ठगी के बाद साइबर सेल ने लौटाई धनराशि, दो मामलों में पीड़ितों को मिले 12 हजार

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि। 
कोटद्वार।
लोगों को झांसा देकर उनके बैंक खाते से ठगी के मामले आम हो गए हैं। जिसमें जिले की साइबर सेल भी तत्परता से कार्य कर रही है। साइबर सैल के मोबाइल नंबर पर समय पर साइबर ठगी की सूचना मिलने के बाद बैंक खाते से कटे पैसे वापस लौटाने की प्रक्रिया जारी है। जिसमें साइबर सेल की ओर से दो लोगों के बैंक खाते से काटे गए 12 हजार रूपये वापस कराए गए।
वर्तमान में साइबर ठग नए-नए हथकंडे अपना रहे हैं। पहले एटीएम नंबर व पिन जानकर पैसा उड़ा लेते हैं। पर अब खाता बंद होने, एलआइसी पॉलिसी का पैसा दिलाने, लोन दिलाने व अन्य माध्यमों से झांसे में लेकर लोगों को ठग रहे हैं। इसी क्रम में आपकी किसी समस्या पर आपके मोबाइल में ठग अपना एप डाउनलोड करवाते हैं ऐसा करने पर आपके मोबाइल का एक्सेस उनके पास या डाटा ट्रांसफर हो जाता है। इसके बाद ठग पल भर में आपका एकाउंट खाली कर देते हैं। यदि आप सतर्कता बरतते हुए समय से पुलिस को मामले की जानकारी देते हैं तो पैसे वापसी की उम्मीद रहती है।
साइबर सेल प्रभारी निरीक्षक विजय सिंह ने बताया कि पिछले दिनों 2 पीड़ितों द्वारा साईबर अपराध से बचाव सम्बन्धी पोस्टर में अंकित साईबर सेल के नंबरों पर सूचना दी कि उनके साथ अज्ञात हैकरों द्वारा ऑनलाईन ठगी की गयी है। त्वरित कार्यवाही करते हुए आवेदकों के 12000 रूपये की धनराशि वापस करवायी गयी है। उन्होंने बताया कि 29 मई 2021 को आशुतोष जोशी निवासी वार्ड नम्बर-27 दुर्गापुर कोटद्वार द्वारा एक शिकायती प्रार्थना पत्र दिया गया था कि किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा उन्हें कॉल कर उनके एटीएम कार्ड की जानकारी प्राप्त की। जिस कारण उनके खाते से 10 हजार रूपये की धनराशी कट गयी थी। उक्त प्रार्थना पत्र के साथ आवेदक द्वारा अपने उत्तराखण्ड ग्राणीण बैंक के खाते की स्टेटमेंट उपलब्ध करायी थी। जिसके अवलोकन से पाया कि आवेदक के खाते से 10000/-की धनराशि पीओएस के माध्यम से निकाली गयी है। साईबर सैल कोटद्वार द्वारा तत्काल उत्तराखण्ड ग्रामीण बैंक के आईटी सेल से ई-मेल के माध्यम से पत्राचार किया गया और लेन-देन को निरस्त करने के लिए कहा गया था। जिस पर आईटी सेल द्वारा उक्त लेन-देन को निरस्त किया गया। इस प्रकार आवेदक के खाते से कटी धनराशि वापस उनके खाते में वापस प्राप्त हो चुकी है ।
साइबर सेल प्रभारी निरीक्षक विजय सिंह ने बताया कि प्रवेश रावत पुत्र सोहन सिंह निवासी ग्राम चड़ीगांव पोस्ट खण्डाह श्रीनगर जनपद पौड़ी गढ़वाल द्वारा 19 जून 2021 को फोन से सूचना दी थी कि अज्ञात व्यक्ति ने गूगल पे के माध्यम से उनके साथ 2000 रूपये की ऑनलाईन धोखाधड़ी की है। साईबर क्राईम सेल द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए आवेदक के खाते से कटी धनराशि में से 2000 रुपये की धनराशि जोकि पेटीएम वॉलेट में जमा हुई थी उक्त धनराशि को पेटीएम में होल्ड करवाया गया तथा पेटीएम से उक्त धनराशि को आवेदक उपरोक्त खाते में वापस करवायी गयी है। जो कि आवेदक उपरोक्त के खाते में वापस प्राप्त हो चुकी है। टीम में साइबर सेल प्रभारी निरीक्षक विजय सिंह, उपनिरीक्षक रफत अली, कांस्टेबल कैलाश शाह, अरविंद राय शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!