बिग ब्रेकिंग

भीषण गर्मी के बीच रविवार को दिल्ली में 49 डिग्री के पार हुआ पारा, प्डक् ने सोमवार को दिए राहत के संकेत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

दिल्ली, एजेंसी। दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत में भीषण और लू ने लोगों की दुश्वारियां बढ़ा दी हैं, जिससे परेशान अस्पताल तक पहुंच रहे हैं। दरअसल, पिछले कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी के बीच लू का भी दौर जारी है। इसका असर रविवार को भी नजर आया। रविवार को तेज धूप, भीषण गर्मी और लू के बीच देश की राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया।
इस बीच सोमवार को दिल्ली-एनसीआर के मौसम का मिजाज बदलने के आसार हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, सोमवार को आंधी आने के आसार हैं जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है। अधिकतम तापमान में भी कमी आने के आसार हैं। गर्मी से राहत न केवल दिल्ली के लोगों को, बल्कि एनसीआर के शहरों के लोगों को भी मिलेगी।
वहीं, रविवार को तेज धूप के बीच भीषण गर्मी ने लोगों को जमकर परेशान किया। दिन में चली लू ने दिल्ली-एनसीआर के लोगों को घरों में दुबकने को मजबूर कर दिया। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, दिल्ली के मंगेशपुर इलाके में रविवार को अधिकतम तापमान 49़2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और नजफगढ़ इलाके में तापमान 49़1 रहा, जो मई के महीने में पिछले कई सालों का एक रिकार्ड है। वैसे दिल्ली में जून महीने में अधिकतम तापमान इतना अधिक होता है। इसी के साथ दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में रविवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
यहां पर बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में रविवार सुबह से ही तेज धूप और लू चली। दिनभर के साथ शाम को भी इसका असर देखने को मिला। तेज धूप और लू के चलते दिल्ली-एनसीआर की सड़कों पर अन्य दिनों की तुलना में बेहद कम लोग नजर आए।
पिछले तीन दिन से भीषण गर्मी और लू का सामना कर रहे दिल्ली एनसीआर के लोगों के लिए राहत भरी खबर भी आ रही है। मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्थान स्काईमेट वेदर के वरिष्ठ वैज्ञानिक महेश पलावत के अनुसार, पंजाब और हरियाणा के ऊपर चक्रवाती हवाओं से मानसून पूर्व की गतिविधियों की शुरुआत होगी। इसके चलते सोमवार और मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर के लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलेगी।
इसके अलावा सोमवार को राजधानी दिल्ली में तेज हवाएं चलने के साथ आंधी आ सकती है। इससे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!