देश-विदेश

अनिल विज बोले: नूंह हिंसा की होगी पूरी जांच, खेल खेलने वाले होंगे बेनकाब, सोशल मीडिया पर न डालें गलत पोस्ट

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

सोनीपत (हरियाणा), एजेंसी। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि नूंह में इतना बड़ा बवाल एक दिन में नहीं हो सकता। इसके लिए लोगों और हथियारों को इकट्ठा कर योजना बनाई और गोलियां चलाई गई हैं। इस मामले की पूरी जांच होगी। नूंह में ऐसा खेल खेलने वालों को बेनकाब किया जाएगा।
विज बुधवार को नूंह हिंसा को लेकर पत्रकारों की ओर से पूछे गए सवालों के जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि वे सभी से यह कहना चाहते हैं कि यह देश हमारा है और विश्व में इसे हमने ऊपर लेकर जाना है। तरक्की उसी प्रदेश में होती है जहां शांति हो। इसलिए लोग ऐसी गलत पोस्ट न डालें और न ही वायरल करें। हम सभी प्रकार से नजर रखे हुए हैं और सोशल मीडिया के माध्यम से कोई खेल खेलेगा तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।
गृहमंत्री ने कहा कि नूंह में हिंसा के बाद अब स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। 30 कंपनियां हरियाणा और 20 कंपनियां केंद्र से मिली हैं। जिन्हें तैनात किया गया है। नूंह क्षेत्र को आठ थानों में बांटा गया है। हर थाने पर एक-एक आईपीएस अधिकारी लगाया गया है।
इसके अलावा, सोशल मीडिया पर पोस्टों को चैक किया जा रहा है और जैसे-जैसे तथ्य एकत्रित हो रहे हैं, एफआईआर दर्ज की जा रही हैं। अब तक 41 एफआईआर दर्ज की गई हैं। नूंह में 116 लोग अब तक गिरफ्तार किए गए हैं। उन्होंने बताया कि रेवाड़ी व गुरुग्राम में भी गिरफ्तारियां हुई हैं। गृहमंत्री ने कहा कि हिंसा को देखते हुए धारा 144 अन्य जिलों में लगाई गई है। वहां डीसी को अधिकृत किया है कि स्थिति यदि बिगड़ती है तो कफ्र्यू लगाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि एक और व्यक्ति की मृत्यु की जानकारी भी मिली है।
गृहमंत्री ने कहा कि नूंह हिंसा के बाद से इंटरनेट सेवा अभी बंद है। स्थिति का आकलन करने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। विज ने कहा कि हमने मोनू मानेसर का वीडियो देखा है। वह कहीं पर दंगा करने का नहीं बल्कि लोगों को यात्रा में पहुंचने का आह्वान कर रहा है। उस वीडियो को स्टडी किया जा रहा है। विज ने कहा कि नूंह में जो यात्रा निकाली गई थी, वह यात्रा हर साल निकलती थी। जितनी पुलिस फोर्स पिछली यात्रा में थी, उतनी ही इस बार लगाई गई थी।
रेवाड़ी में आगजनी की घटना पर विज ने कहा कि उन्हें इसकी जानकारी मिली थी कि इस मामले में पुलिस कमिश्नर को कहा गया था। इसके बाद अब स्थिति नियंत्रण में है। वहीं बीएसपी की तरफ से अलग-अलग शहरों में प्रदर्शन के आह्वान पर मंत्री ने कहा कि सभी को अपनी बात कहने का अधिकार है, मगर वह शांतिपूर्वक होना चाहिए।

 


नूंह घटना: गुरुग्राम में 116 आरोपी गिरफ्तार, 26 एफआईआर दर्ज, गांवों में ठीकरी पहरा लगाने के आदेश
गुरुग्राम। हरियाणा के नूंह जिले में गत 31 जुलाई को हिंदू संगठनों विश्व हिंदू परिषद और मातृशक्ति दुर्गावाहिनी की बृज मंडल धार्मिक यात्रा के दौरान हुई हिंसा और आगजनी की घटनाओं की आंच गुरुग्राम तक पहुंचने के सिलसिले में अब तक 26 प्राथमिकी दर्ज की गई हैं तथा 116 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि हिंसा के दौरान गुरुग्राम जिले में 60 लोग घायल हुए हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी अप्रिय घटना को रोकने तथा शांति बहाल करने के दृष्टिगत गांवों में ठीकरी पहरा लगाने के आदेश दिए गए हैं। उन्होंने स्वयं भी लोगों से शांति और कानून-व्यवस्था बनाये रखने की अपील की है।
श्री यादव के अनुसार स्थिति सामान्य और फिलहाल नियंत्रण में है तथा पुलिस बल की 14 कम्पनियां संवेदनशील इलाकों में तैनात की गई हैं तथा फ्लैग मार्च किया जा रहा है। उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें तथा कानून व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग करें। शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन ने क्षेत्रवार 10 ड्यूटी मजिस्ट्रेट तथा छह स्पेशल ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं।
उल्लेखनीय है कि नूंह की हिंसक घटनाओं के विरोध में गुरुग्राम के बादशाहपुर, सेक्टऱ-70 समेत अन्य इलाकों में भी हिंसा भड़क उठी थी जिसमें मस्जिदों और झुग्गियों को आग लगा दी गई थी। जिला प्रशासन ने पेट्रोल और डीज़ल की खुली बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। गुरुग्राम से सटे राजधानी दिल्ली में भी पुलिस अलर्ट पर है। नूंह में हिंसा की घटनाओं में दो होमगार्ड जवानों समेत पांच लोगों की मौत हो चुकी है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!