उत्तराखंड

2000 के नोट बदलने का एक और मौका, जानिए कैसे कर सकते हैं आवेदन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

देहरादून।  आपके पास अब भी दो हजार के नोट हैं तो सरकार की ओर से इन्हें बदलने का आखिरी मौका दिया गया है। दो हजार के नोटों को निर्धारित फर्म के साथ रजिस्टर्ड डाक से रिजर्व बैंक अफ इंडिया (आरबीआई) को भेजा जा सकता है।  आरबीआई की तरफ से नोटों के बदले निर्धारित धनराशि आवेदक के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

सरकार की तरफ से 2 हजार के नोट को बीते साल 2023 में बंद कर दिया गया था। लेकिन परिवार में महिलाओं सहित विभिन्न सदस्यों की तरफ से बचत के तौर पर संभालकर रखे गए दो हजार के ये नोट अब भी मिल रहे हैं।  ऐसे में आरबीआई की तरफ से दो हजार के नोट बदलने का एक आखिरी मौका दिया गया है। इसके लिए नोट बदलने वाले व्यक्ति को आरबीआई की वेबसाइट से नोट बदलने संबंधी फर्म डाउनलोड करना होगा। फार्म भर कर आवेदक दो हजार के नोटों को पंजीत डाक से रिजर्व बैंक के महाप्रबंधक को भेज सकते हैं।  जिसके बाद रिजर्व बैंक की ओर से निर्धारित रकम आवेदक के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।  नोट बदलने संबंधी फार्म आरबीआई की वेबसाइट के अलावा डाकघरों से भी निशुल्क प्राप्त किया जा सकता है। हालांकि रिजर्व बैंक ने अब तक दो हजार के नोट बदलने की अंतिम तिथि का भी निर्धारण नहीं किया है।

लीड बैंक मैनेजर नैनीताल बीएस चौहान ने बताया कि नोट धारक रिजर्व बैंक की तरफ से जारी निर्धारित फार्म भरकर नोटों को आरबीआई के महाप्रबंधक दिल्ली व कानपुर को पोस्ट कर सकते हैं। राशि उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

असुरक्षा से बचने के लिए नोटों के बीमा की भी सुविधारू     मुख्य पोस्ट अफिस हल्द्वानी के पोस्ट मास्टर गौरव जोशी ने बताया कि दो हजार के प्रति नोट का 160 रुपये की दर से बीमा कराने की सुविधा पोस्ट अफिस में उपलब्ध है। बीमा कराने के बाद पंजीत डाक के माध्यम से नोट रिजर्व बैंक को भेजे जा सकते हैं। इसके लिए डाकघर में काउंटर खोला गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!