बिग ब्रेकिंग

जल्द शुरू होगी 5 जी सेवा, कैबिनेट में मंजूरी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली। टेलीकम कंपनियों के साथ ही मोबाइल यूजर्स के लिए भी बड़ी खबर सामने आई है। पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दूरसंचार विभाग के स्पेक्ट्रम नीलामी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सरकार के इस फैसले के बाद जल्घ्द ही 5ळ स्पेक्ट्रम की निलामी की जाएगी। इसके बाद बोलीदाताओं को जनता और उद्यमों को 5जी सेवाएं प्रदान करने के लिए स्पेक्ट्रम सौंपा जाएगा।
कैबिनेट के फैसले के दौरान कहा गया है कि 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी के तहत सरकार 20 वर्ष की वैधता वाले कुल 72097़85 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम की जुलाई माह के अंत तक नीलामी करेगी। मंत्रिमंडल ने नवीनीकरण को बढ़ावा देने के लिए निजी उपयोग वाले नेटवर्क की स्थापना को मंजूरी देने का निर्णय लिया है। सरकार ने स्पेक्ट्रम के लिए अग्रिम भुगतान की आवश्यकता को खत्म किया, सफल बोलीदाता 5जी स्पेक्ट्रम के लिए 20 ‘ईएमआई’ में भुगतान कर सकते हैं। 5जी तकनीक को शुरू करने के लिए डेट अभी कंफर्म नहीं किया गया है, लेकिन उम्घ्मदी जताई जा रही है कि इसे जल्घ्द ही पेश किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि 5ळ तकनीक की सर्विस 4जी से लगभग 10 गुना फास्घ्ट होगा। इसकी स्घ्पीड के कारण रिचार्ज प्घ्लान से लेकर कई चीजों में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं।
दूरसंचार मंत्रालय ने जो प्रस्ताव दिया है उसके अनुसार 5जी स्पेक्ट्रम को 72जीएचजैड पर अगले 20 साल के लिए नीलाम किया जाएगा। वहीं टेलीकम कंपनियों द्वारा एक के बाद एक ट्रायल किया जा रहा है, जिसमें 5जी की स्घ्पीड 4जी से कई गुना हैं। इस कारण से डाउनलोड और अपलोड की स्पीड भी अधिक है। यह माना जा रहा है कि मिड और हाई बैंड स्पेक्ट्रम का उपयोग करके टेलीकम सर्विस प्रोवाइडर 5जी को जारी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!