बिग ब्रेकिंग

6 घंटे के शर्ट नोटिस पर सेना तुर्किये हुई थी रवाना, 3600 मरीजों का किया इलाज, लोग दे रहे दुआएं: सेना प्रमुख

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने मंगलवार को कहा कि भूकंप प्रभावित तुर्किये को मानवीय सहायता और आपदा राहत प्रदान करने के लिए भारतीय सेना की चिकित्सा टीम पर गर्व है। उन्होंने भारतीय सेना की चिकित्सा टीम के सदस्यों के साथ बातचीत के बाद यह बात कही, जो तुर्किये के इस्केंडरन क्षेत्र में बड़ी संख्या में भूकंप प्रभावित लोगों को व्यापक सेवाएं प्रदान करने के बाद देश लौट आए है। यह कार्यक्रम दिल्ली छावनी में आर्मी बेस अस्पताल के परिसर में नालंदा सभागार में आयोजित किया गया था।
जनरल पांडे ने कहा, ष्तुर्किये में भूकंप प्रभावित लोगों को मानवीय सहायता और आपदा राहत प्रदान करने के लिए हमें अपनी चिकित्सा टीम पर गर्व है।उन्होंने कहा, फील्ड अस्पताल ने लगभग 3,600 लोगों का इलाज किया, कई बड़ी और छोटी सर्जरी की, जिसमें एक जीवन रक्षक सर्जरी भी शामिल थी। जनरल पांडे ने संवाददाताओं से कहा कि ष्टीम को छह घंटे की एक छोटी सूचना पर जुटाया गया था, और वे तुर्किये चले गए, और वे 8 फरवरी को अदाना हवाई क्षेत्र में उतरे और थोड़े समय के भीतर, भारतीय सेना की चिकित्सा टीम ने इस्केंडरन में 30-बेड का फील्ड अस्पताल स्थापित किया।
6 फरवरी को आए विनाशकारी भूकंप में दोनों देशों के विभिन्न हिस्सों में 30,000 से अधिक लोगों के मारे जाने के बाद तुर्किये और सीरिया को सहायता प्रदान करने के लिए भारत ने अपरेशन दोस्त शुरू किया था। सेना ने इससे पहले ट्वीट किया था, इस्केंडरन, हटाय में भारतीय सेना की चिकित्सा सुविधा ने स्थानीय लोगों के आभार और तालियों के बीच अपनी सेवाएं पूरी कीं। चिकित्सा दल ने 7-19 फरवरी तक तुर्किये में भूकंप प्रभावित लोगों को सहायता प्रदान की।
जनरल पांडे ने कहा, ष्तुर्किये में इतने कम समय में फील्ड अस्पताल बनाना भी उत्ष्ट परिचालन तैयारियों का संकेत देता है।ष् उन्होंने कहा कि हमारी चिकित्सा टीम तुर्किये के नागरिकों द्वारा दी गई सहायता और सहयोग की अत्यंत सराहना करती है। इस अवसर पर तुर्किये में सेना की चिकित्सा टीम की छवि वाला एक विशेष केक भी काटा गया।
सोमवार को, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया था, ष्तुर्किये में व्चमतंजपवद क्वेज के तहत तैनात मेडिकल टीम भारत में उतरी है। ये टीम 4000 रोगियों की देखभाल कर रहे थे।ष् उन्होंने मेडिकल टीम की कुछ तस्वीरें भी शेयर की।
भूकंप के बाद भारत ने तुर्किये में राहत सामग्री के साथ-साथ चिकित्सा और बचाव दल भेजे। भूकंप सहायता के हिस्से के रूप में, भारत ने सीरिया को राहत सामग्री और दवाएं भी भेजीं। रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा था कि भारतीय सेना फील्ड अस्पताल और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के 99 कर्मियों वाली भारतीय आपदा राहत टीम, प्रदान करने के लिए शानदार काम करने के बाद 20 फरवरी को घर लौट आई। उन्होंने कहा कि इस प्रयास की राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहना हुई है।
बयान में कहा गया है, ष्भारतीय सेना के फील्ड अस्पताल ने 3,604 हताहतों का इलाज किया है, आपातकालीन चिकित्सा देखभाल प्रदान की है और फ्रैक्चर को ठीक करने के लिए 87 पीओपी (प्लास्टर अफ पेरिस) सहित चार प्रमुख सर्जरी, 63 छोटी सर्जरी की हैं।
इसमें कहा गया है कि विभिन्न विशेषज्ञ चिकित्सा अधिकारियों और पैरामेडिक्स सहित 99 कर्मियों वाली मेडिकल टीम ने 8 फरवरी को हटे प्रांत, तुर्किये में इस्केंडरन में अपना फील्ड अस्पताल स्थापित किया, जिसमें एक पूरी तरह कार्यात्मक अपरेशनल थिएटर और ट्रमा केयर सेंटर शामिल था।
भूकंप पीड़ितों को चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए विशेषज्ञों में चिकित्सा विशेषज्ञ, सर्जिकल विशेषज्ञ, एनेस्थेटिस्ट, हड्डी रोग विशेषज्ञ, मैक्सिलोफेशियल सर्जन और सामुदायिक चिकित्सा विशेषज्ञ शामिल थे। बयान में कहा गया है कि इसके अलावा, महिला रोगियों को चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए एक महिला चिकित्सा अधिकारी को भी भेजा गया था। मंत्रालय ने कहा कि टीम ने दान प्राप्त करने और जरूरतमंदों को वितरण करने के लिए एक रिसेप्शन डेस्क भी स्थापित किया था। इस बीच, सोमवार को तुर्किये और सीरिया में 6़4 तीव्रता का ताजा भूकंप आया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!