देश-विदेश

वक्त से पहले रिटायर हुआ ऑस्ट्रेलिया के रक्षा बल का एमआरएच-90 ताइपन हेलिकाप्टर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

कैनबरा, एजेंसी। ऑस्ट्रेलिया के रक्षा बल के एमआरएच-90 ताइपन हेलिकॉप्टरों के बेड़े को एक घातक दुर्घटना के बाद समय से पहले ही सेवानिवृत्त कर दिया गया है। यह जानकारी रक्षा मंत्री रिचर्ड माल्र्स और रक्षा उद्योग मंत्री पैट कॉनरॉय ने शुक्रवार को दी। उन्होंने कहा कि ताइपन दिसंबर 2024 में निर्धारित सेवानिवृत्ति से पहले उड़ान संचालन में वापस नहीं आएंगे।
सरकार ने यह फैसला जुलाई में ऑस्ट्रेलियाई रक्षा बल (एडीएफ) के चार कर्मियों की मौत के बाद लिया है। उस समय एमआरएच-90 एक सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान क्वींसलैंड राज्य के तट पर समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। दोनों मंत्रियों ने एक संयुक्त बयान में कहा कि सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता हमारे लोगों की सुरक्षा और भलाई है। उन्होंने कहा कि हम इस साल की शुरुआत में अपनी जान गंवाने वाले चार सैनिकों के परिवारों और व्यापक रक्षा समुदाय का समर्थन करना जारी रखेंगे। ताइपन्स की जगह लेने वाले 40 यूएच-60 ब्लैक हॉक हेलिकॉप्टरों के बेड़े में से पहला ऑस्ट्रेलिया पहुंच गया है।
उल्लेखनीय है कि 28 जुलाई की रात को तस्मान सेबर अभ्यास 2023 के हिस्से के रूप में चार चालक दल ब्रिस्बेन से 900 किलोमीटर उत्तर में हैमिल्टन द्वीप के पास एमआरएच-90 पर उड़ान भर रहे थे। इसी दौरान हेलिकॉप्टर समुद्र में गिर गया था। गत मार्च में बेड़े को अस्थायी रूप से रोक दिया गया था। उस समय आतंकवाद विरोधी प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान ताइपन दुर्घटना के बाद न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) के तट से 10 एडीएफ कर्मियों को समुद्र से बचाया गया था। दोनों घटनाओं की जांच जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!