देश-विदेश

दुबई में बब्बर खालसा के सदस्य ने दी थी खालिस्तानी अमृतपाल को ट्रेनिंग, इस शख्स ने किया खुलासा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

चंडीगढ़, एजेंसी: वारिस पंजाब दे संगठन की नींव रखने वाले दीप सिद्धू के पीछे अवतार सिंह खंडा का दिमाग था। पुलिस सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय जांच एजेंसियों से मिले इनपुट में पता चला है कि बीते दिनों लंदन में भारतीय उच्चायोग के सामने उत्पात मचा तिरंगे को हटा कर पीले रंग का दूसरा झंडा लगाने के मामले में अवतार सिंह खंडा को गिरफ्तार किया गया। खंडा से पूछताछ में इस बात का खुलासा हुआ है कि उसने ही अमृतपाल को ट्रेनिंग दी थी।
जांच एजेंसियां इंटरनेट मीडिया पर पोस्ट की गई कई वीडियो की जांच कर रही है, जिसमें अवतार सिंह खंडा दीप सिद्धू की मौत के बाद उसकी विरासत को आगे बढ़ाने की बात कह रहा है। जांच में पता चला है कि अवतार सिंह खंडा ने ही अमृतपाल को पंजाब पहुंचने से पहले तैयार किया था।
उसी ने अमृतपाल को बताया था कि आगे क्या-क्या करना है। ध्यान रहे कि खंडा बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) के परमजीत सिंह पम्मा का साथी है। दुबई में रहते हुए अमृतपाल की दोस्ती बीकेआई के सदस्यों के साथ हुई।
इस दौरान व पम्मा के संपर्क में आया। पम्मा के कहने पर अवतार सिंह ने उसके लिए ट्रेनिंग व अन्य फंड का इंतजाम किया। यूके, कनाडा व कुछ अन्य देशों से खालिस्तानी समर्थक पंजाब में अमृ़तपाल के साथ जुड़े लोगों के खातों में पैसा भेजते थे। पैसा हवाला के जरिए भी आता था। अमृतपाल अपने पास मोबाइल फोन नहीं रखता था और अलग अलग नंबरों से विदेशों में बैठे लोगों से बात करता था। पुलिस की ओर से जिन लोगों को अब तक गिरफ्तार किया गया है उनकी काल डिटेल से इस बात का खुलासा हुआ है।
उधर वेश बदलकर फरार हुए वारिस पंजाब दे व खालिस्तान समर्थक और अलगाववादी भगोड़े अमृतपाल सिंह की तलाश में पुलिस का ऑपरेशन लगातार पांचवें दिन जारी रहा। पुलिस ने अमृतपाल के परिवार के बैंक खातों और उसकी पत्नी किरणदीप कौर के खालिस्तान समर्थकों के साथ संबंधों की जांच शुरू कर दी है।
इसके साथ ही पुलिस अमृतपाल के करीबियों के बैंक खातों में कौन-कौन से देश से फंड ट्रांसफर हुए इसकी जानकारी भी जुटा रही है। ध्यान रहे कि अमृतपाल बीती 18 मार्च से फरार है। आरोपी अमृतपाल पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) लगाने के साथ ही उसका लुकआउट सर्कुलर (एलओसी) और गैर जमानती वारंट भी जारी किए गया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!