बिग ब्रेकिंग

बोरिस जानसन ने कहा, भारत और ब्रिटेन के बीच विकसित होना चाहिए मजबूत द्विपक्षीय रक्षा संबंध

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

अहमदाबाद, एजेंसी। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने गुरुवार को कहा कि दोनों देशों (भारत और ब्रघ्टिेन) को सुरक्षा और रक्षा साझेदारी को गहरा करना चाहिए। ब्रिटिश पीएम ने हलोल जीआईडीसी पंचमहल में नई जेसीबी फैक्ट्री का दौरा करते हुए यह टिप्पणी की, जहां उनके साथ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेश पटेल भी थे। दोनों देशों के बीच सुरक्षा और रक्षा साझेदारी का उल्लेख करते हुए जानसन ने कहा हमारे लिए अपनी सुरक्षा और रक्षा साझेदारी को गहरा करने का अवसर है। जैसा कि आप जानते हैं कि ब्रिटेन हमारी राष्ट्रीय रक्षा की एकीत समीक्षा में एक इंडो-पैसिफिक और सुरक्षा रणनीति झुकाव बना रहा है।
उन्होंने कहा कि विश्व अर्थव्यवस्था के बड़े हिस्से और विश्व अर्थव्यवस्था के विकास को देखते हुए यह सही काम है जो इस क्षेत्र में पाया जा सकता है। भारत और यूके दोनों दुनिया भर में निरंकुशता के बारे में चिंताओं को साझा करते हैं, हम दोनों लोकतंत्र हैं और हम एक साथ रहना चाहते हैं। गुरुवार को अहमदाबाद पहुंचे जानसन ने हलोल जीआईडीसी पंचमहल में नई जेसीबी ट्रैक्टर फैक्ट्री का दौरा किया। यूके के प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत उनके देश में अरबों पाउंड का निवेश कर रहा है, जिसके साथ भारत यूके में दूसरा सबसे बड़ा निवेशक बन गया।
उन्होंने आगे कहा कि यह निवेश यूके में 11,000 नौकरियों को बढ़ावा देने वाला है। हम भारत के साथ एक और मुक्त व्यापार समझौते को पूरा करने की भी उम्मीद करते हैं। ब्रिटेन और भारत की श्हाइड्रोकार्बनश् पर अत्यधिक निर्भरता का जिक्र करते हुए जानसन ने कहा कि वे हाइड्रोजन, इलेक्ट्रिक वाहन और ऊर्जा के अन्य प्रातिक स्रोतों पर साझेदारी बनाने की बात कर रहे थे ताकि ऊर्जा की लागत को कम किया जा सके। उन्होंने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ यूक्रेन का मुद्दा भी उठाया और कहा कि भारत बुचा के खिलाफ रूस के अत्याचारों की कड़ी निंदा करता है। उन्होंने आगे कहा कि वह कोई भी कदम उठाने के लिए तैयार हैं लेकिन जांच पूरी होने तक इंतजार करना होगा।
दो दिवसीय भारत यात्रा में गुरुवार सुबह अहमदाबाद पहुंचे और हवाई अड्डे से शहर के एक होटल तक चार किलोमीटर के रास्ते में उनका भव्य स्वागत किया गया। उन्होंने सबसे पहले साबरमती आश्रम का दौरा किया और उनके साथ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेश पटेल भी थे। महात्मा गांधी द्वारा लिखी गई पहली कुछ पुस्तकों में से एक श्गाइड टू लंदनश्, जो कभी प्रकाशित नहीं हुई, साबरमती आश्रम द्वारा यूके के प्रधानमंत्री को उपहार में दी जाएगी।
जानसन ने अहमदाबाद से अपनी यात्रा शुरू की, जहां उनका प्रमुख व्यापारिक समूह के नेताओं के साथ मिलने और यूके और भारत के संपन्न वाणिज्यिक, व्यापार और लोगों के संबंधों पर चर्चा करने का कार्यक्रम है। यह पहली बार है, जब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री भारत के पांचवें सबसे बड़े राज्य गुजरात में हैं। जानसन कई वाणिज्यिक समझौतों की घोषणा करेंगे। यूके और भारत के व्यापार, निवेश और प्रौद्योगिकी साझेदारी पर ध्यान देने के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!