बिग ब्रेकिंग

परीक्षा रद्द करना व्यापक परामर्श के बाद लिया गया कदम: पीएम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को एक बार फिर अप्रत्याशित कदम से फिर चौंका दिया। इस बार वो अचानक ही छात्रों की वर्चुअल मीटिंग में जुड़ गए और उनसे बात करने लगे। ये वर्चुअल मीटिंग शिक्षा मंत्रालय की ओर से बुलाई गई थी। इस बैठक में छात्रों के साथ-साथ उनके माता-पिता भी मौजूद थे। इस मीटिंग में पीएम के जुड़ने का पहले से कोई प्लान नहीं था, सबकुछ अचानक ही हुआ। जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी काफी कम वक्त के लिए इस वर्चुअल मीटिंग में जुड़े थे। उन्होंने कुछ छात्रों से बात भी की। सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा रद होने के बाद अब सबसे बड़ा सवाल असेसमेंट को लेकर ही है। हर जगह यही चर्चा है कि एग्जाम नहीं हुए हैं तो पासिंग का मार्क किस आधार पर किया जाएगा? बताया जा रहा है कि मीटिंग में प्रधानमंत्री ने कुछ बच्चों से इस मसले को लेकर भी बात की। उन्होंने छात्रों से मार्किंग का तरीका पूछा।
छात्रों और उनके अभिभावकों के बीच अब सबसे बड़ा सवाल यही है कि छात्रों का रिजल्ट कैसे तैयार होगा? अभी इसके नियमों को साफ नहीं किया गया है। सीबीएसई के सेक्रेटरी अनुराग त्रिपाठी का कहना है कि मार्किंग क्राइटेरिया तय करने के लिए दो हफ्ते का समय लगेगा। मीटिंग में भी पीएम मोदी ने सीबीएसई के अधिकारियों से कहा था कि छात्रों का रिजल्ट उचित मानदंडों के आधार पर तैयार हो। ज्ञात हो कि सीबीएसई की 12 परीक्षा रद होने से काफी छात्रों और उनके माता- पिता को आगे के भविष्य को लेकर चिंता सताने लगी है।
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा था कि उनकी सरकार द्वारा इस साल सीबीएसई की 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद करने का निर्णय एक व्यापक परामर्श प्रक्रिया के बाद लिया गया और यह छात्रों के हित में सबसे अच्छा कदम है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को देश भर से कई तरह के फीडबैक मिले उन्हीं के आधार पर यह छात्र-हितैषी निर्णय लिया गया।
उल्लेखनीय है कोरोना के कारण सीबीएसई की 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद करने के केंद्र के फैसले के बाद, गुजरात, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड सहित कई राज्यों ने बुधवार को अपनी बोर्ड परीक्षाएं रद कर दीं, जबकि कुछ अन्य ने कहा कि वे जल्द ही निर्णय लेंगे। फैसले की सराहना करते हुए पीएम मोदी ने कई ट्वीट का जवाब देते हुए कहा कि छात्रों का स्वास्थ्य और कल्याण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि यह छात्रों के लिए एक अराजक वर्ष रहा है। वे अपने घरों तक सीमित रहे और दोस्तों के साथ कम समय बिताया।
उन्होंने एक ट्वीट का जवाब देते हुए कहा कि जैसा कि आपने कहा, मौजूदा समय में यह सबसे अच्छा और छात्र हितैषी फैसला था। एक शिक्षक की पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए पीएम ने कहा कि शिक्षण समुदाय ने पिछले एक साल में उत्ष्ट भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि मैं छात्रों का समर्थन करने के लिए सभी शिक्षकों की सराहना करना चाहता हूं और यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि शिक्षा यात्रा नए माहौल में भी जारी रहे।
भारत सरकार ने मंगलवार को बारहवीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा रद करने की घोषणा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया। इस बारे में पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि भारत सरकार ने बारहवीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया है। व्यापक विचार-विमर्श के बाद हमने छात्रों के अनुकूल निर्णय लिया है, जो हमारे युवाओं के स्वास्थ्य के साथ-साथ भविष्य की रक्षा करता है। इससे पहले 14 अप्रैल को केंद्र सरकार ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद करने का फैसला लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!