मनोरंजन

लॉक डाउन मे कार केयर टिप्स: कुछ आसान उपायो का इस्तेमाल कर लॉक डाउन में रखें अपनी कार का खास ख्याल

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

लॉकडाउन के चलते ज्यादातर लोग कारें नहीं चला रहे हैं. ऐसे में खड़ी गाड़ी में ज्यादा दिक्कतें आती हैं इसलिए हम आपको कुछ काम के टिप्स बता रहे हैं.
कोरोना महामारी के चलते देश में लगभग हर जगह लॉक डाउन लगा हुआ है. इस लॉकडाउन के चलते लोगों का घर से निकलना बेहद काम हो गया है. जिसके चलते लोग कार समेत अपने अन्य वाहन का भी बेहद कम उपयोग कर रहे हैं. ज्यादा दिनों तक एक जगह एक ही स्थिति में खड़ी कार खराब हो सकती है, ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप लॉकडाउन के दौरान अपनी कार का बेहतर ख्याल रख सकते हैं.
बैटरी का रखे खास ख्याल
लंबे समय तक यदि आप अपनी कार का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो उसकी बैटरी डिस्चार्ज हो सकती है जिसके बाद उसे स्टार्ट करने में परेशानी उठानी पड़ जाएगी. हफ्ते में एक से दो बार कार को स्टार्ट करते रहें. आप दस से पंद्रह मिनट तक कार को स्टार्ट रख सकते हैं और इस दौरान कार के एसी और लाइट भी ऑन रखें. इस से आपकी कार की बैटरी चार्ज रहेगी. साथ ही समय-समय पर कार के रेडिएटर के साथ लगे फैन की जांच जरूर करें, अगर फैन खराब होगा या ठीक से काम नहीं कर रहा है तो उसे ठीक करवा लें, क्योंकि यह चलती गाड़ी में एक दम से रुक जाता है जिसकी वजह से आपकी कार बंद पड़ सकती है.
टायरों में हवा चेक करते रहें
लंबे समय तक एक ही जगह पर खड़े होने से कार के टायरों की हवा धीरे धीरे काम होने लगती है और इसमें फ्लैट स्पॉट बनने लगते हैं. आप जब दोबारा इन टायरों में हवा भरते हैं तो भी ये फ्लैट स्पॉट बने रहते है और कार चलाने के दौरान वाईब्रैशन का अनुभव होता है. इस से बचने के लिए आप कार के टायरों में ज्यादा हवा रखें और समय समय पर इसका प्रेशर चेक करते रहें. इससे टायरों का जमीन के संपर्क में आने वाला हिस्सा कम रहेगा और टायर पर फ्लैट स्पॉट बनने के चांस कम रहेंगे. या फिर आप समय समय पर घर के आस पास कुछ दूरी तक कार को चला सकते हैं.
फ्यूल टैंक को फुल रखें
यदि आप अपनी कार लंबे समय के लिए खड़ी करने वाले हैं तो पहले उसका फ्यूल टैंक फुल करा दें. इससे कार के फ्यूल टैंक में नमी नहीं पकड़ेगी और जंग नहीं लगेगा. साथ ही आपको अपनी कार का इंजन ऑयल भी बदल लेना चाहिए. क्योंकि लंबे समय तक इस्तेमाल न किये जाने पर पुराना ऑयल इंजन को नुकसान पहुंचा सकता है.
गैराज या छांव में रखें कार
लंबे समय तक सूरज की रोशनी के सम्पर्क से आपकी कार का पेंट खराब हो सकता है. इसलिए गाड़ी खड़ी करने के लिए घर में बना गैराज सबसे बेहतर जगह होती है. लेकिन अगर आपके घर में गैराज की सुविधा नहीं है, तो आप जहां भी अपनी गाड़ी खड़ी कर रहे हैं उसे कवर से ढक कर ही रखें. जब आप अपनी कार कुछ हफ्तों के लिए खड़ी करने वाले हैं, ऐसे में उसे धोकर, अच्छे से साफ करके रखना चाहिए. ऐसा नहीं करने पर कार का पेंट खराब हो सकता है. कार को गियर में डालकर रखें
अगर कोई वाहन (कार) लंबे समय तक पार्क किया जाता है तो हैंडब्रेक जाम होने की संभावना होती है. इसलिए आप अपनी कार में हैंडब्रेक न लगाकर कार को गियर में डालकर रखें. कार लंबे समय तक खड़ी रखनी हो, तो सुनिश्चित करें कि कार ढलान पर पार्क न हो. अगर ऐसा करना जरूरी ही है, तो हैंड ब्रेक लगाकर रखने की जगह टायर स्टॉपर को लगाया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!