मनोरंजन

सावधान! ये 5 चीजें चेहरे पर भूलकर भी न लगाएं, डेमेज होती है आपकी स्किन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

अपने चेहरे को अधिक खूबसूरत और आकर्षक बनाने की चाह हर किसी इंसान की होती है। अपनी इसी चाह के चलते आप मार्केट से कई मंहगे-मंहगे स्किन केयर और फेस केयर प्रोडक्ट्स खरीदकर इस्तेमाल करते हैं। यह प्रोडक्ट्स कई तरह के केमिकल्स से भरपूर होते हैं, जिसका प्रभाव आपकी 40-45 साल की उम्र के बाद दिखना शुरू होता है। परंतु क्या आप जानते हैं कि आप जितना ज्यादा अपने चेहरे की केयर करते हैं, उसकी केयर करने में उतनी ही अधिक गलतियां भी करते हैं। आपकी इन्हीं इन गलतियों की वजह से इन मंहगे स्किन केयर प्रोडक्ट का आप बेहतर प्रभाव नहीं पड़ पाता है। इसलिए पहले आपको स्किन केयर से संबंधित अपनी इन गलतियों को सुधारना आवश्यक है, तो आइए आज हम आपको फेस की देखभाल से जुड़ी ऐसी कुछ गलतियां बताने जा रहे हैं, जो लगभग सभी लोग करते हैं।
1. तौलिए कई प्रकार के होते हैं। कुछ तौलियों के रोएं बहुत सख्त होते हैं और कुछ के मुलायम होते हैं। आपको अपने चेहरे को पोंछने के लिए हमेशा मुलायम रोएं वाले तौलिए का ही इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि आपके चेहरे की त्वचा बहुत ही सेंसिटिव और कोमल होती है। सख्त रोएं वाला तौलिया आपके चेहरे के टिशूज को डैमेज कर सकता है और कालापन बढ़ सकता है।
2.वैसे तो इस बात का पता लगाना बहुत की मुश्किल होता है कि कौन सा स्किन केयर प्रोडक्ट आपके के लिए सुरक्षित है या कौन सा नहीं है। इसलिए आपको कोई भी प्रोडक्ट खरीदते समय उसके पीछे लिखे इंग्रीडिएंट्स को अवश्य पढ़ लेना चाहिए, जिससे आपको यह पता चल सके कि वो किन चीजों से मिलाकर बना है। अगर इंग्रीडिएंट्स की सूची में आपको ये चीजें दिखें तो वो प्रोडक्ट भूलकर भी न लें- सल्फेट, सल्फ्यूरिक एसिड, पैराबीन्स, टालवीन, लेड, पॉलीएथलीन ग्लाइकोल, एल्कोहल, हाइड्रोक्विनोन, टाल्क, सिंथेटिक कलर्स आदि। ये सभी चीजे आपकी त्वचा को डेमेज कर सकती है।
3. आपके चेहरे की त्वचा बहुत ही कोमल होती है इसलिए चेहरे पर साबुन लगाने से आपकी स्किन डेमेज हो सकती है क्योंकि साबुन शरीर की गंदगी को साफ करने के लिए बनाया गया है जो चेहरे की त्वचा पर हार्श होता है। इसलिए चेहरे को साफ करने के लिए आपको हमेशा फेस वॉश का इस्तेमाल ही करना चाहिए। इसके अलावा आपको ऐसे फेसवॉश का इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें केमिकल्स न हों। फेस वॉश को खास तौर पर सेंसिटिव त्वचा यानि की चेहरे के लिए ही बनाया जाता है, इसलिए इसका उपयोग चेहरे पर करें।
4. शैंपू की बात करते ही हर कोई ये सोच रहा होगा कि शैंपू तो कोई बेवकूफ ही अपने चेहरे पर लगाता होगा। लेकिन यहां हम जानबूझकर शैंपू को मुंह पर लगाने की बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि कई बार बालों में शैंपू लगाते वक्त इसके झाग आपके चेहरे पर आ जाता है। शैंपू आपके चेहरे की स्किन के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है। यह आपके चेहरे को काला बना सकता है क्योंकि शैंपू तरह-तरह के केमिकल्स से भरपूर होते हैं, जो आपके चेहरे को झुलसा सकते हैं।
5. आपके चेहरे की मृत कोशिकाओं को साफ करने के लिए स्क्रब करना बेहद उपयोगी हो सकता है। लेकिन मोटे दाने वाला स्क्रब आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। आप अपनी स्किन जितने सख्त दाने वाले स्क्रब से रगड़ते हैं, उतनी ही आपकी स्किन काली पड़ती जाएगी और त्वचा की ऊपरी पर्त डैमेज होती जाती है। जो लोग स्क्रब का प्रयोग बहुत ज्यादा करते हैं, ये भी एक बड़ी गलती है। इसलिए आपको डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए मुलायम दानों वाले स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए या फिर लाइट केमिकल पील का उपयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!