देश-विदेश

बिहार-बंगाल समेत 14 बाढ़ प्रभावित राज्यों को केंद्र ने दिए 5858 करोड़ रुपये

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली। बाढ़ से हुए नुकसान से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने बिहार और पश्चिम बंगाल समेत 14 राज्यों को राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से 5,858 करोड़ रुपये की अग्रिम सहायता राशि जारी की गई है। असम, मिजोरम सहित कई राज्यों में केंद्रीय अंतर मंत्रालीय टीम द्वारा नुकसान का आंकलन किया जा चुका है और जल्द ही टीम बिहार और पश्चिम बंगाल भी दौरा करेगी।
जारी होगी सहायता राशि
अंतर मंत्रालीय टीम की रिपोर्ट मिलने के बाद अतिरिक्त सहायता राशि जारी की जाएगी। केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित राज्यों के लोगों की मुश्किलें कम करने में उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है।
बिहार को मिले 656 करोड़ रुपये
गृह मंत्रालय के अनुसार, राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से बिहार को 656 करोड़, पश्चिम बंगाल को 468 करोड़, महाराष्ट्र को 1492 करोड़ और हिमाचल प्रदेश को 189 करोड़ रुपये जारी किये गए।
इसके साथ ही आंध्र प्रदेश, असम, गुजरात, केरल, मणिपुर, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम, तेलंगाना, त्रिपुरा को भी सहायता राशि दी गई है।

21 राज्यों को 14,958 करोड़ रुपये
एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि असम, मिरोजम, केरल, त्रिपुरा, नगालैंड, गुजरात, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और मणिपुर में हुए नुकसान का आंकलन अंतर मंत्रालीय टीम कर चुकी है। अन्य राज्यों में जल्द ही टीम दौरा करेगी। इस केंद्रीय आपदा सहायता के रूप में 21 राज्यों को 14,958 करोड़ रुपये से अधिक राशि जारी कर चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!