चौथान की अनूठी पहल, अस्पताल को दान किया फ्रिज

Spread the love

गांव वासियों, प्रवासियों व सैनिकों ने किया अंशदान
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी।
चौथान के ग्रामीणों ने समाज सेवा की अनूठी मिशाल पेश की है। चौथान क्षेत्र के ग्रमीणों सहित देश-विदेश में रहने वाले प्रवासियों व देश की सेवा कर रहे सैनिकों ने धनराशि एकत्र कर उप स्वास्थ्य केंद्र बूंगीधार को फ्रिज दान किया है। चौथान की इस पहल की सभी लोग सराहना कर रहे है। चौथान क्षेत्र के लोगों ने सरकार से अस्पताल में जल्द एक्सरे मशीन, रक्त जांच, प्लास्टर, प्रसूति सुविधा और एम्बुलेंस ड्राइवर, सफाईकर्मी की स्थायी तौर पर सेवा उपलब्ध कराने की मांग की है। 
समाज सेवी पदम सिंह नेगी ने बताया कि उपस्वास्थ केंद्र बूंगीधार में फ्रिज खराब हो गया था। जिसे ठीके करने के लिए भेजा गया है। चौथान क्षेत्र के लोगों ने उप स्वास्थ्य केंद्र को फ्रिज दान करने का निर्णय लिया और इसके लिए सोशल मीडिया पर एक ग्रुप बनाया गया। सोशल मीडिया पर इस पहल को काफी सराहा गया। ग्रामीणों से लेकर देश-विदेश में रहने वाले प्रवासियों व बार्डर पर तैनात सैनिकों ने फ्रिज खरीदने के लिए अंशदान किया। दो दिन में ही लगभग 25 हजार की धनराशि एकत्रित हो गई। समाज सेवी पदम सिंह नेगी ने बताया कि 24 हजार की धनराशि से 265 लीटर क्षमता वाला फ्रिज खरीदकर उपस्वास्थ्य केंद्र बूंगीधार को दान कर दिया है। वर्तमान में बूंगीधार अस्पताल में कोरोना वैक्सीन भी लग रही है। फ्रिज आने से इस मुहीम को मदद मिलेगी। साथ में अन्य टीकों और आवश्यक दवाओं का संरक्षण और सुविधा भी मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि यह पहल जनहित और समाज सेवा की भावना से की गई है। उनका मानना है कि आपदा, आपातकाल और महामारी के समय जनता को सरकार के कार्यों में हरसंभव सहयोग करना चाहिए। अब इस पहल के तहत ग्रामीण दवाओं को भी जुटा रहे हैं और इस सेवा को मासिक तौर पर जारी रखने पर विचार कर रहे हैं। क्षेत्रवासियों का कहना है कि इस तरह के कामों में वे अपना सहयोग देते रहेंगे।
समाज सेवी पदम सिंह नेगी ने बताया कि चौथान स्वास्थ्य पहल अभियान में क्षेत्र के स्यूंसाल, जंदरिया तल्ली, रिक्साल, पाठों, मंगरों, गड़िगों, जैंती, मखोली, थान, सारसों, मांसों सहित 12 गांवों के चालीस ग्रामीणों ने अंशदान दिया। इस अभियान से लोगों में एकजुटता और जागरूकता तो आयी ही साथ में उन्हें अपनी मातृभूमि की सेवा का अवसर भी मिला, जिसे सब बरकरार रखना चाहते हैं। सीमावर्ती क्षेत्र होने से चौथान में सरकारी योजनाओं, प्रशासनिक सेवाओं का लाभ मिलने में विलम्ब होता है। वैसे क्षेत्रवासी अपनी तरफ से निरंतर शिक्षा-चिकित्सा सुविधा बेहतर करने में सक्रिय हैं। पिछले साल जुलाई में वीर चंद्र सिंह गढ़वाली चौथान विकास समिति के सतत प्रयासों से अस्पताल को सांसद निधि से एम्बुलेंस सेवा मिली। इसके बाद स्थानीय जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियो के प्रयासों से यहाँ स्वास्थ्य विभाग ने बिजली, पानी, सफेदी आदि का कार्य किया।
उप स्वास्थ्य केंद्र बूंगीधार के डॉक्टर सन्नी कोहर ने फ्रिज दान करने के लिए क्षेत्र की जनता का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जनता ने बहुत ही अच्छी पहल की है। फ्रिज मिलने से कोविड वैक्सीन, टीटी और रैबीज इंजेक्शन रखने में सुविधा होगी। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी फ्रिज की व्यवस्था की जा रही थी। जनता ने स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए फ्रिज दान कर दिया है। यह पहल अन्य क्षेत्र के लोगों के लिए भी प्रेरणा का काम करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!