बिग ब्रेकिंग

मुख्यमंत्री के गृह क्षेत्र में गबर सिंह को 9 वर्षो से नहीं मिल पाया आवास योजना का लाभ

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

दूसरे के मकान में जीवन यापन करने को मजबूर परिवार
जयन्त प्रतिनिधि।
सतपुली। जयहरीखाल ब्लॉक के ग्राम सभा लवाड़ के मलेठी निवासी एक व्यक्ति को पिछले नौ साल से आवास योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इस योजना का उद्देश्य जरूरतमंद लोगों को घर उपलब्ध कराना था, लेकिन आज भी आवासहीन लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। इसके चलते लवाड़ गांव में एक व्यक्ति दूसरे के घर में जीवन यापन करने को मजबूर है। व्यक्ति पिछले कई सालों से आवासा योजना के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कता लगा रहा है, लेकिन उसे आज तक एक पक्का आवास नसीब नहीं हो पाया है। मुख्यमंत्री के गृह क्षेत्र में जरूरतमंद को पिछले नौ साल से योजना का लाभ न मिलना क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है।
बात अगर सरकारी योजनाओं की हो तो अक्सर देखा गया है कि जिसको जरूरत होती है उसको तो योजना का लाभ नहीं मिलता और जिसकी पहुंच स्थानीय जनप्रतिनिधियों तक होती है या फिर जिसने जनप्रतिनिधियों के चुनाव के समय उनकी चापलूसी की हो उसको तुरन्त मिल जाता है। योजना चाहे आवास की हो या स्वरोजगार की सभी की पहाड़ों में बुरे हाल है। यही कारण है कि अब पहाड़ के लोगों का सरकारी तंत्र से विश्वास उठ रहा है। जनपद पौड़ी गढ़वाल के जयहरीखाल ब्लॉक के ग्राम सभा लवाड़ के मलेठी निवासी गबर सिंह का मकान वर्ष 2011 में आपदा में टूट गया था, लेकिन उनको अभी तक सरकार से कोई मदद नहीं मिली। उन्होंने इस संबंध में मुख्य विकास अधिकारी पौड़ी सहित अन्य कई अधिकारियों सूचना दी। मौके पर पटवारी आये पर यह मामला केवल कागजी कार्यवाही तक ही सीमित रह गया। हैरानी की बात तो यह है कि मुख्यमंत्री के गांव के बगल में गबर सिंह रहता है। कई बार मुख्यमंत्री कि जिले के अधिकारी यहां आये, लेकिन किसी ने भी गबर सिंह की स्थिति से उनको अवगत कराना उचित नहीं समझा। गबर सिंह की पत्नी का देहांत हो चुका है, उनके दो बेटे है। एक किसी शहर में रहकर बमुश्किल अपना पेट पाल रहा है, दूसरा गबर सिंह के साथ ही रहता है। गबर सिंह गरीब है शायद इसलिए ही सरकारी तंत्र या जनप्रतिनिधियों की इस पर नजर नहीं पड़ती।
दीपक भडारी ब्लॉक प्रमुख जयहरीखाल का कहना है फिलहाल सरकार के द्वारा किसी भी आवास योजना के लिए धन आवंटित नहीं किया जा रहा है। जब योजना के लिए धन उपलब्ध होगा तो नियम के अनुसार उन सभी लोगों को आवास योजना का लाभ मिलेगा जिनके पास आवास नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!