बिग ब्रेकिंग

सूरजकुंड में गुरुवार से गृह मंत्रियों का चिंतन शिविर, सीएम पुष्कर सिंह धामी पहुंचे दिल्ली

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी हरियाणा राज्य के सूरजकुंड में बृहस्पतिवार से शुरू हो रहे दो दिवसीय चिंतन शिविर में भाग लेने के लिए नई दिल्ली पहुंच गए हैं। चिंतन शिविर का उद्देश्य विजन 2047 की कार्ययोजना बनाना है। चिंतन शिविर में भाग लेने के लिए सभी राज्यों के गृह मंत्रियों, संघ शासित राज्यों के उप राज्यपाल और प्रशासकों को आमंत्रित किया गया है।
उत्तराखंड से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी दोनों दिन चिंतन शिविर में मौजूद रहेंगे। राज्यों के गृह सचिवों, पुलिस महानिदेशक और केंद्रीय सशस्त्र बलों और केंद्रीय पुलिस संगठनों के महानिदेशक भी चिंतन शिविर में भागीदारी करेंगे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह चिंतन शिविर की अध्यक्षता करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से चिंतन शिविर को संबोधित करेंगे।
शिविर में साइबर अपराध प्रबंधन के लिए ईको-सिस्टम विकसित करने, पुलिस बलों के आधुनिकीकरण, आपराधिक न्याय प्रणाली में आईटी के बढ़ते उपयोग, भूमि सीमा प्रबंधन और तटीय सुरक्षा एवं अन्य आंतरिक सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर चिंतन होगा। छह सत्रों में होने वाले इस शिविर के पहले दिन होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा, आग से सुरक्षा, शत्रु संपत्ति, दूसरे दिन साइबर सुरक्षा, मादक पदार्थों की तस्करी, महिला सुरक्षा और सीमा प्रबंधन जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी।
उत्तराखंड में पिछले तीन सालों में साइबर क्राइम के मामलों में बढ़ोतरी हुई। राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो की नई रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य में 2019 में ऐसे 100 मामले रिकार्ड किए गए थे। 2020 में ऐसे मामले बढ़कर 243 और 2021 में 718 हो चुके हैं। जबकि हिमाचल राज्य में साइबर अपराध के मामलों में कमी आई है। वहां 2019 में 76 मामले थे, जो 2021 में 70 रह गए।
एनसीआरबी के आंकड़ों के मुताबिक, राज्य में महिला अपराधों में वृद्घि हुई है। 2019 में महिला अपराधों की संख्या 2541 थी, जो 2020 2846 और 2021 में 3431 हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!