Uncategorizedबिग ब्रेकिंग

कोटद्वार विधानसभा: दैनिक जयन्त के तीखे सवाल- कांग्रेस प्रत्याशी सुरेंद्र सिंह नेगी के जवाब

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

कोटद्वार में काम करने के लिये बहुत हैं,लेकिन जब मैं शुरू करता हूं तब तक सरकार बदल जाती है, इसलिये चुनाव लड़ रहा हूँ: कांग्रेस प्रत्याशी सुरेंद्र सिंह नेगी

————————————————————————————————————————————-

प्रश्न- कांग्रेस पार्टी की ओर से आप ही क्यों चुनाव लड़ रहे हैं, अन्य कार्यकत्र्ताओं या पदाधिकारियों को मौका क्यों नहीं दिया जा रहा है। कोई खास उद्देश्य।
उत्तर- ऐसा नहीं है, मैं हमेशा ही कांग्रेस कार्यकत्र्ताओं व पदाधिकारियों से कहता हूं कि आगे आएं और चुनावी नेतृत्व संभालें। कब तक मैं ही जिम्मेदारी उठाता रहूंगा, लेकिन कोई विधायक का चुनाव लड़ने की तैयारी ही नहीं करता है। इस बारे में मैं कई बार हाईकमान से कह चुका हूं, लेकिन उन्हें भी कोटद्वार में कोई ऐसा कार्यकत्र्ता नहीं दिखता जो विधानसभा चुनाव लड़ सके।

प्रश्न- राज्य बनने से पहले व बाद में आप दो-दो बार उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड विधानसभा में कोटद्वार क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। अब आपको क्या लगता है कि कोटद्वार में और क्या विकास होना चाहिए, जो आप अपने कार्यकाल में नहीं कर पाए।
उत्तर- कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र में करने के लिए बहुत कुछ है। उत्तराखंड का निर्माण ही रोजगार की मांग को लेकर हुआ। 2002 में कांग्रेस सरकार ने ही यहां सिडकुल की स्थापना की, जिससे यहां सैकड़ों फैक्ट्रियां आईं और युवाओं को रोजगार मिला। 1988 में मैने यहां ग्रोथ सेंटर स्वीकृत कराया था, जिसे यहां मैने ही स्थापित किया।

प्रश्न- कोटद्वार विधानसभा के कालागढ़ और ढिकाला क्षेत्र को छोड़कर कोटद्वार-भाबर जो शहर का रूप ले रहा है में अब तक सीवर लाइन का नवीनीकरण और सीवर ट्रीटमेंट प्लांट क्यों नहीं लग पाया है।
उत्तर- आपको यह बताते हुए मुझे हर्ष भी हो रहा है और तकलीफ भी हो रही है कि पूर्व में नगर पालिका के समय में यहां सीवर लाइन थी, उसका हमने जीर्णोद्धार किया। उसके लिए हमने एक प्रोजेक्ट भी स्वीकृत किया था, लेकिन बीच में फिर सरकार बदल गई और इन योजनाओं को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। अब क्योंकि यह क्षेत्र नगर निगम बन गया है तो लाजमी है कि पूरे क्षेत्र में सीवर लाइन का नवीनीकरण भी होगा और यहां सीवर ट्रीटमेंट प्लांट भी लगाए जाएंगे। मैने नगर निगम की महापौर की मदद से क्षेत्र में सीवर लाइन बिछाने के लिए साढ़े छह सौ करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट तैयार करवाया है, लेकिन भाजपा सरकार उस पर कुंडली मारकर बैठी है।

प्रश्न- राज्य बनने के 22 वर्ष बाद भी कोटद्वार से देहरादून और नैनीताल हाईकोर्ट जाने के लिए उत्तर प्रदेश से होकर गुजरना पड़ता है। आपके दस साल के कार्यकाल में, जिसमें साढे़ आठ साल आप मंत्री रहे, कंडी रोड का निर्माण क्यों नहीं हुआ।
उत्तर- जब मैं 2002 में कोटद्वार से विधायक चुना गया और मंत्री बना तो सबसे पहला काम ही लालढांग-चिल्लरखाल मोटर मार्ग के निर्माण का शुरू किया गया। ईपीआई कंपनी जो फॉरेस्ट क्षेत्र में मोटर मार्ग बनाती है को काम दिया गया इसके लिए धनराशि भी स्वीकृत हुई। इसके बाद दो रोडों पर काम शुरू हुआ। जिसमें पहला लालढांग से शुरू हुआ और दूसरा कलालघाटी से मवाकोट होते हुए एक मार्ग जो फॉरेस्ट का था उसे भी बनाना शुरू किया गया। बदकिस्मती से तब सरकार बदल गई और 2007 में बीजेपी की सरकार आ गई। तब सरकार ने ईपीआई कंपनी के साथ हुआ अनुबंध ही निरस्त कर दिया। भाजपा सरकार के कारण ही आज यह सड़क का मामला इतना उलझ गया है।

प्रश्न- आपके कोटद्वार का विधायक रहते हुए 2014-15 में लालढांग रेंज को राजाजी नेशनल पार्क के बफरजोन में शामिल किया गया, जिससे लालढांग-चिलरखाल मोटर मार्ग का निर्माण नहीं हो पा रहा है। इस पर आपको क्या कहना है।
उत्तर- यह सरासर गलत है। हरिद्वार से क्रास करते ही जब मोतीचूर जाते हैं और बल्कि हरिद्वार का ही अधिकांश क्षेत्र राजाजी पार्क का हिस्सा है। वहां सड़के हैं, फ्लाई ओवर हैं और बन भी रहे हैं। यह सड़क निर्माण को बाधित नहीं करता है। आपको यह बता दूं कि लालढांग-चिलरखाल मोटर मार्ग का निर्माण फॉरेस्ट कंजरवेशन एक्ट 1980 के कारण नहीं हो पा रहा है। हालांकि, पूर्व में हम इस एक्ट के तहत अनुमति ले चुके थे, लेकिन भाजपा सरकार ने इस मामले को भी उलझा दिया है। कोई भी कार्य करने के लिए इच्छा शक्ति और आदमी का दमखम जरूरी है।

प्रश्न- आपका कहना है कि भाजपा सरकार ने पिछले पांच साल कोई काम नहीं किया तो आपने विपक्ष में रहते हुए किन स्थानीय मुद्दों पर धरना-प्रदर्शन किया।
उत्तर- मैने किस मुद्दे को लेकर प्रदर्शन नहीं किया आपको यह सवाल पूछना चाहिए। मैने जनता से जुड़ी हर समस्या चाहे वह आवारा पशुओं की समस्या हो, नगर निगम को थोपने का मामला हो, प्राधिकरण की बात हो सभी मुद्दों पर आवाज उठाई। इसी का नतीजा है कि आज जनता से बेवजह उक्त योजनाओं के नियमों के नाम पर पैसा नहीं वसूला जाता है। साथ ही व्यापारियों व आम जनता से कोई भी नया टैक्स नहीं वसूला जाता है।

प्रश्न- कोटद्वार की नदियों पर रीवर ट्रेनिंग के नाम पर खनन कारियों ने गहरे गड्ढे खोद दिए हैं। इस पर आप क्या कहना चाहेंगे।
उत्तर- राज्य सरकार ने खनन नीति ही कमाने के लिए बनाई है। राज्य सरकार के नियमों के कारण आज नदियों में बाढ़ का खतरा बना हुआ है। कांग्रेस सरकार में एक भी पोकलैंड मशीन नदियों में नहीं उतरती थी, लेकिन आज आप नदियों की हालत देख सकते हैं। आज वह (भाजपा) खनन के पैसे से ही चुनाव लड़ रही है।

प्रश्न- आप इस चुनावी समर में किसे अपना सबसे निकटतम प्रतिद्वंद्वी मानते हैं।
उत्तर- इस बारे में मैं कुछ नहीं कह सकता हूं, यह जनता तय करेगी।

प्रश्न- आप भाजपा प्रत्याशी ऋतु भूषण खंडूड़ी के राजनीतिक जीवन को किस तरह देखते हैं।
उत्तर- वह हमारी उत्तराखंड की बेटी हैं, उनका हम सम्मान करते हैं। साथ ही वह मेजर जनरल भुवन चंद्र खंडूड़ी की बेटी हैं, जो एक ईमानदार व्यक्ति हैं। मैं ऋतु भूषण खंडूड़ी को लेकर कुछ नहीं कहना चाहता।

प्रश्न- सुरेंद्र सिंह नेगी को ऐसा क्यों लगता है कि जनता को उन्हें ही विधायक चुनना चाहिए, जो काम भाजपा या अन्य प्रतिद्वंद्वी नहीं कर सकते उसे सुरेंद्र सिंह नेगी ही पूरा कर सकते हैं।
उत्तर- यह मुझे नहीं लगता, बल्कि जनता को लगता है। शायद जनता जानती है कि सुरेंद्र सिंह नेगी जनता के लिए कार्य करते हैं, इसीलिए वह इतना प्यार देती है।

प्रश्न- यदि आप विधायक चुनकर आते हैं तो कोटद्वार के विकास के लिए ऐसे कौन से कार्य हैं, जिन्हें आप प्राथमिकता के आधार पर करना चाहेंगे।
उत्तर- सबसे पहले भ्रष्टाचार रोकने का काम करूंगा। इसके बाद बरोजगार युवाओं को रोजगार दिलवाऊंगा। साथ ही महंगाई को कम करने के लिए पूरी ताकत लगा दूंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!