देश-विदेश

उपभोक्ता मामलों के सचिव रोाहित कुमार सिंह ने बताया कि टमाटर के दाम कब कम होंगे

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। देशभर में अचानक टमाटर के दाम बढ़ने से लोग परेशान हैं। देश के कई राज्यों में टमाटर की कीमत 100 रुपये से अधिक पहुंच गई। वहीं, कई शहरों में टमाटर 160 रुपये किलो तक पहुंच गई। दिल्ली में टमाटर की कीमत 100 रुपये प्रति किलो से लेकर 140 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है। नोएडा में टमाटर की कीमत 160 रुपये प्रति किलो पहुंच गई।
टमाटर की बढ़ती कीमतों की वजह से आम आदमी काफी का बजट हिल चुका है। इसी बीच भारत सरकार ने लोगों को राहत भरी खबर सुनाई है।
उपभोक्ता मामलों के सचिव रोाहित कुमार सिंह ने बताया कि टमाटर बहुत जल्द खराब होने वाली वस्तु है। जिन क्षेत्रों में अचानक बारिश होती है, वहां परिवहन प्रभावित हो जाती है। यह एक अस्थायी मुद्दा है। कीमतें जल्द ही कम हो जाएंगी। इस मौसम में हर साल टमाटर की कीमत में बढ़ोतरी होती है।
उपभोक्ता मामलों के विभाग द्वारा रखे गए आंकड़ों के अनुसार, 27 जून को अखिल भारतीय आधार पर टमाटर की औसत कीमत 46 रुपये प्रति किलोग्राम है। मॉडल मूल्य 50 रुपये प्रति किलोग्राम है जबकि अधिकतम कीमत 122 रुपये प्रति किलोग्राम है।
बता दें कि चार महानगरों में, दिल्ली में टमाटर की खुदरा कीमत 60 रुपये प्रति किलोग्राम, मुंबई में 42 रुपये प्रति किलोग्राम, कोलकाता में 75 रुपये प्रति किलोग्राम और चेन्नई में 67 रुपये प्रति किलोग्राम है।
अन्य प्रमुख शहरों यानी बेंगलुरु में 52 रुपये प्रति किलोग्राम, जम्मू में 80 रुपये प्रति किलोग्राम, लखनऊ में 60 रुपये प्रति किलोग्राम, शिमला में 88 रुपये प्रति किलोग्राम, भुवनेश्वर में 100 रुपये प्रति किलोग्राम और रायपुर में 99 रुपये प्रति किलोग्राम रहीं।
उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और कर्नाटक के बेल्लारी में टमाटर की सबसे ज्यादा कीमत दर्ज की गई है। गोरखपुर में 122 रुपये प्रति किलो की कीमत से टमाटर बिक रहे हैं।
दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में मदर डेयरी के सफल स्टोर्स पर टमाटर की कीमतें पिछले एक सप्ताह में दोगुनी होकर लगभग 80 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई हैं।
मदर डेयरी के प्रवक्ता ने कहा, मानसून की शुरुआत के साथ टमाटर की फसल वर्तमान में मौसमी बदलाव की मार झेल रही है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे क्षेत्रों में बारिश ने फसल को प्रभावित किया है और टमाटर की आपूर्ति भी कम हो गई है। मोबाइल ऐप के जरिए ताजे फल और सब्जियों की मार्केटिंग करने वाली एग्रीटेक स्टार्टअप ओटिपी (ड३्रस्र८ 86) पर टमाटर 86 रुपये प्रति किलो की कीमत पर बिक रही है। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म बिग बास्केट पर टमाटर 80-85 रुपये प्रति किलो मिल रहा है. राष्ट्रीय राजधानी में सब्जी विक्रेता स्थान और गुणवत्ता के आधार पर 80-120 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच टमाटर बेच रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!