बिग ब्रेकिंग

दिल्ली में बढ़ी कोरोना की रफ्तार, अस्पताल में दोगुनी हुई मरीजों के भर्ती होने की संख्या

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। दिल्ली-एनसीआर में कोरोना के संक्रमण की रफ्तार फिर से तेज हो गई है। संक्रमण दर के बढ़ते ही मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। बीते एक पखवाड़े के आंकड़ों पर गौर करेंगे तो देखेंगे कि कोविड के मरीज अस्पताल में ज्यादा भर्ती हो रहे हैं। स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े अधिकारी के अनुसार कोरोना से पहले किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीज ही ज्यादातर अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं। हालांकि, अस्तपालों में अभी जितने भी मरीज भर्ती हो रहे हैं उनकी संख्या अभी चिंताजनक नहीं हैं। बीमारी से बचाव के लिए सभी को मास्क अनिवार्य रूप से पहनने के लिए कहा जा रहा है।
राहत की बात यह है कि दिल्ली में कोरोना के मरीजों के अस्पताल में भर्ती होने की दर आंकड़ों के लिहाज से अभी बहुत ज्यादा नहीं है। एक अगस्त तक कुल 9405 बेड में से मात्र 307 यानि तीन प्रतिशत से कुछ ज्यादा भरे हैं। वहीं, 2 अगस्त में यह दर बढ़ कर 3़75 प्रतिशत हो गई। इसके बाद इसमें लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। 16 अगस्त तक यह 6़24 प्रतिशत तक पहुंच गई।
इधर, कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने अपने यहां आने वाले कोरोना संक्रमित पुरानी बीमारियों से पीड़ित गंभीर मरीजों के इलाज के सभी विभागों के वार्ड में दो-दो बेड आरक्षित किए हैं। गंभीर मरीजों को वार्ड के एक अलग कमरे में आरक्षित किए गए इन दो बेड पर आइसोलेट किया जाएगा। एम्स के चिकित्सा अधीक्षक डा़ डीके शर्मा ने इस संबंध में आदेश जारी कर सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश देते हुए 48 घंटे के अंदर अपने-अपने विभागों में दो बेड की व्यवस्था करने के लिए कहा है। साथ ही दो बेड पर मरीजों का दाखिला तुरंत बंद करने के लिए भी कहा गया है। इन बेड पर पहले से भर्ती मरीजों को दूसरे बेड पर स्थानांतरित करने के लिए कहा गया है। आपातकालीन सीएमओ के कहने पर ये बेड गंभीर मरीजों को दिए जा सकेंगे। ये बेड आर्थोपेडिक, डर्मेटोलाजी, गैस्ट्रोइंट्रोलाजी, मेडिसिन, यूरोलाजी, ईएनटी, पीडियाट्रिक सर्जरी, पीडियाट्रिक्स, एंडोक्रिनोलाजी और जीआइ सर्जरी के वार्ड में आरक्षित किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!