देश-विदेश

देश में अक्तूबर तक आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर, एक साल और सावधान रहने की जरूरत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। कोरोना की दूसरी लहर से थोड़ी राहत मिलने के बाद अब तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है। मेडिकल एक्सपर्ट्स के रयटर्स पोल के अनुसार अक्तूबर तक भारत में कोरोना की तीसरी लहर आने की संभावना जताई जा रही है। वहीं इस पोल के अनुसार लोगों को एक वर्ष और सावधान रहने की आवश्यकता है।इस पोल में दुनियाभर के 40 स्वास्थ्य विशेषज्ञ, डक्टरों, वैज्ञानिकों, वायरोलजिस्ट, महामारी विज्ञानियों और प्रोफेसरों को शामिल किया गया। इनसे 3-17 जून के बीच प्रतिक्रिया ली गई।
सर्वे के अनुसार 85 फीसदी से अधिक यानी 24 में से 21 ने कहा कि तीसरी लहर अक्तूबर तक आएगी। इनमें से तीन ने अगस्त की शुरुआत और 12 ने सितंबर में इसके आने की संभावना जताई। बाकी तीन ने नवंबर से फरवरी के बीच इसके आने की बात कही।
70 फीसदी से ज्यादा विशेषज्ञों यानी 34 में से 24 ने कहा कि तीसरी लहर को दूसरी की तुलना में बेहतर ढंग से काबू किया जाएगा। मौजूदा लहर कहीं ज्यादा जानलेवा साबित हुई। इस दौरान स्वास्थ्य व्यस्था में काफी कमी देखने को मिली। पहली लहर के मुकाबले यह ज्यादा लंबी भी रही है।
वहीं अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के डायरेक्टर ड रणदीप गुलेरिया ने कोरोना की तीसरी लहर को लेकर कहा है कि नई लहर पर ज्यादा नियंत्रण होगा। इसके आने तक काफी लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका होगा। दूसरी लहर से भी कुछ हद तक प्रातिक प्रतिरक्षा मिलेगी।
हालांकि बच्चों और 18 साल से कम उम्र के बच्चों पर संभावित तीसरी लहर के प्रभाव पर विशेषज्ञों की राय अलग-अलग दिख रही है। 40 में से 26 विशेषज्ञों ने कहा कि बच्चों को सबसे अधिक खतरा होगा, वहीं शेष 14 ने कहा कि ऐसा नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!