देश-विदेश

10वीं-12वीं के रिजल्ट की अंक गणना के लिए स्कूलों को जारी किए निर्देश

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। सीबीएसई ने कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड की मूल्यांकन योजना के तहत विद्यार्थियों की अंक गणना में पारदर्शिता और सटीकताबनाए रखने के लिए एक विशेष सफ्टवेयर तैयार किया है। इसकी जानकारी स्वयं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से दी गई है।
सीबीएसई नेसभी संबद्घ स्कूलों को पत्र लिखकर सूचित किया है कि वह 12वीं कक्षा के परिणामों की गणना के लिए एक आईटी प्रणालीविकसित कर रहा है। सीबीएसई काकहना है कि वह अगले सप्ताह से कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के परिणाम तैयार करने में स्कूलों की सहायता के लिए एक हेल्प डेस्क भीस्थापित करेगा।
सीबीएसई की ओर से कहा गया है कि यह आईटी सिस्टम रिजल्ट मूल्यांकन के लिए अंक अपलोड करने में स्कूल स्टाफ की मेहनत और समय की बचत करेगा। इसके साथ ही सीबीएसई ने आग्रह किया है कि स्कूल 12वीं के छात्रों के अंक अपलोड करने के पहले उनके 10वीं के थ्योरी एग्जाम में प्राप्त अंक आदि तैयार करके रखे। विशेष तौर पर उन छात्रों के जिन्होंने परीक्षा दूसरे बोर्ड या स्कूल से पास की थी।
वहीं, इसके अलावा कक्षा 11वीं के दौरान छात्रों को प्राप्त थ्योरी एग्जाम के मार्क्स और कक्षा 12वीं के दौरान मिड टर्म एग्जाम और प्री बोर्ड परीक्षा आदि के मार्क्स का विवरण पहले से ही तैयार करके रखें। ताकि ऐन मौके पर किसी तरह की कोई परेशानी न आए। सीबीएसई ने बताया कि मार्क्स अपलोड करने के लिए पोर्टल 21 जून, 2021 से एक्टिव हो जाएगा।
सीबीएसई की ओर मूल्यांकन के दौरान अंकों के निर्धारण के लिए वेबिनार भी आयोजित किए जाएंगे। इससे पहले स्कूल संबंधित आंकड़ों और जानकारियों को एकत्र और अपडेट कर लें। हालांकि, पोर्टल पर सुधार के लिए अप्शन मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!