Uncategorized

साइबर ठगों ने उड़ाये महिला के खाते से 22 हजार रुपये

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

रुद्रपुर। शांति विहार कालोनी निवासी महिला से फोन पे के जरिए साइबर ठगों ने 22 हजार पार कर लिए। इसका पता चलते ही पीड़ित ने पुलिस से कार्रवाई की मांग की थी। मामले में पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। शांति विहार कालोनी निवासी अंजलि दानू पत्नी बलवंत सिंह ने बताया कि 9 मार्च को उसने एमेजॉन से एक प्रोडक्ट आर्डर किया था। जो उसके पास नहीं पहुंचा। इस पर उसने गूगल से कस्टमर केयर नंबर लिया और कॉल किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आपका प्रोडक्ट गलती से कही और भेज दिया गया है। आपका 299 रुपये वापस कर रहे हैं। इसके बाद उन्होंने उसे एनी डेस्क डाउनलोड करने को कहा। लेकिन प्रोसेसिंग न हो पाने के कारण उन्होंने फोन पे खोलने के लिए कहा। फोन पे खोलने के बाद उसे भीम यूपी आइ पे पर जाकर अपनी संपूर्ण जानकारी डालने को कहा। इस तरह से उन्होंने उसके खाते से अलग अलग बार में करीब 22 हजार रुपये पार कर लिए। अंजलि की शिकायत पर पुलिस ने आरोपित के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। साथ ही जांच शुरू कर दी गई है।
सतर्क रहें नहीं तो खाता साफ: आजकल साइबर ठग नए नए तरीके अपना रहे हैं। हमें सावधान रहना होगा, अन्यथा खाता साफ समझो। दरअसल, अब पिन या कार्ड नंबर के बजाय ठगों ने गूगल पर विभिन्न कंपनियों के कस्टमर केयर नंबर की जगह अपने कांटेक्ट नंबर अपलोड कर दिए हैं। इससे जब हम गूगल पर कंपनियों के नंबर सर्च करते हैं तो ठगों के नंबर दिखते हैं और हम फंस जाते हैं।
कैसे बचें: जब भी हमें कोई समस्या हो तो हम संबंधित कंपनी के ऑथराइज वेबसाइट पर जाकर कस्टमर केयर नंबर से बात करें न कि गूगल सर्च किए हुए अन्जान नंबर से। साथ ही किसी के भी कहने पर कोई भी एप कभी न डाउनलोड न करें। एप डाउनलोड करने पर आपकी गोपनीय जानकारी ठगों के पास चली जाती है और फिर कार्ड आपके पास होते हुए भी बहुत ही आसानी से ठग आपके खाते को खाली कर देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!