कोटद्वार-पौड़ी

साईबर सेल ने लौटाई ऑनलाइन ठगी की 50 हजार की धनराशि

Spread the love
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। लोगों को झांसा देकर उनके बैंक खाते से ठगी के मामले आम हो गए हैं। जिसमें जिले की साइबर सेल भी तत्परता से कार्य कर रही है। साइबर सैल के मोबाइल नंबर पर समय पर साइबर ठगी की सूचना मिलने के बाद बैंक खाते से कटे पैसे वापस लौटाने की प्रक्रिया जारी है। साइबर सेल ने एक व्यक्ति के बैंक खाते से काटे गये 50 हजार रुपये वापस कराए है।
वर्तमान में साइबर ठग नए-नए हथकंडे अपना रहे हैं। पहले एटीएम नंबर व पिन जानकर पैसा उड़ा लेते हैं। पर अब खाता बंद होने, एलआइसी पॉलिसी का पैसा दिलाने व अन्य माध्यमों से झांसे में लेकर लोगों को ठग रहे हैं। इसी क्रम में आपकी किसी समस्या पर आपके मोबाइल में ठग अपना एप डाउनलोड करवाते हैं ऐसा करने पर आपके मोबाइल का एक्सेस उनके पास या डाटा ट्रांसफर हो जाता है। इसके बाद ठग पल भर में आपका एकाउंट खाली कर देते हैं। यदि आप सतर्कता बरतते हुए समय से पुलिस को मामले की जानकारी देते हैं तो पैसे वापसी की उम्मीद रहती है।
साईबर सेल प्रभारी निरीक्षक विजय सिंह ने बताया कि ताजबर सिंह निवासी ग्राम नौंगांव मल्ला, सीकूखाल जनपद पौड़ी गढवाल द्वारा लिखित शिकायत दर्ज कराई गई कि 14 जुलाई 2021 को किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा रिश्तेदार बताकर गूगल पे के माध्यम से उनके बैंक खाते से 50,000 रूपये की धनराशि निकाल दी गयी है। पीड़ित की शिकायत पर जनपद की साईबर सेल द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए पीड़ित  के खाते से कटी 50,000 रूपये की धनराशि वापस करवायी गयी है। साईबर सेल प्रभारी निरीक्षक विजय सिंह ने बताया कि आमजन द्वारा साइबर ठगी का शिकार होने पर सूचना साइबर सेल को दी जा रही है, सूचना पर साईबर सैल द्वारा तत्परता से कार्य किया जा रहा है। अब तक साईबर सेल ने कई लोगों के बैंक खाते से कटी धनराशि को वापस दिलाया है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि किसी अज्ञात व्यक्ति के कॉल और मेसेज से सावधान रहें, किसी को भी अपना ओटीपी शेयर ना करें, अंजान लिंक, ऑनलाइन जॉब ऑफर से संबंधित लिंक पर क्लिक ना करें, अंजान क्यूआर कोड स्कैन ना करें। उन्होंने कहा कि यदि कोई भी व्यक्ति ठगी का शिकार होता है तो तत्काल नजदीकी थाना, साईबर सेल के टोल फ्री नम्बर-155260 पर सूचना दें। साईबर सेल टीम में साईबर सेल प्रभारी निरीक्षक विजय सिंह, उपनिरीक्षक रफत अली, कांस्टेबल कैलाश शाह, अरविन्द राय शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!