बिग ब्रेकिंग

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डिफेंस सेक्टर में हो रहे बदलाव पर कहा- 2047 तक एक विकसित राष्ट्र होगा भारत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

पुणे, एजेंसी। रक्षा क्षेत्र में साइबर स्पेस के बढ़ते खतरों के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि 2047 तक भारत एक विकसित राष्ट्र होगा। एक सभा को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री ने ये बात कही।
राजनाथ सिंह ने महाराष्ट्र के पुणे जिले में डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी (डीआईएटी) के दीक्षांत समारोह में कहा कि देश अब आत्मनिर्भर बन रहा है और आर्थिक विशेषज्ञों के अनुसार, भारत 2027 तक विश्व अर्थव्यवस्था में तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगा।
राजनाथ सिंह ने कहा, “दुनिया तेजी से बदल रही है। रक्षा क्षेत्र में भी बदलाव हो रहा है, क्योंकि हम इस क्षेत्र में कई तकनीकी बदलाव देख सकते हैं। रक्षा क्षेत्र में कई समस्याएं पैदा हुई हैं, विशेष रूप से साइबर स्पेस में खतरे बढ़ गए हैं।”
उन्होंने कहा, “हालांकि, बदलते हालात के साथ हमें तकनीकी क्षेत्र में प्रगति की ओर बढ़ना होगा। यदि कोई चुनौती है, तो उसका समाधान भी है। अब टेक्नोलॉजी को आगे बढ़ाने के लिए प्रयास किए जाने चाहिए।”
आत्मनिर्भरता पर जोर देते हुए रक्षा मंत्री ने कहा, “इसका मतलब यह नहीं है कि हमें अन्य देशों से अलग होना चाहिए, लेकिन उद्देश्य यह है कि बुनियादी आवश्यकताओं का निर्माण हमारे द्वारा किया जाना चाहिए और हमें उन्हें निर्यात करने में सक्षम होना चाहिए। देश में उत्पादों के विनिर्माण से रोजगार सृजन में भी मदद मिलेगी।” उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमने एक सपना देखा है कि भारत 2047 तक दुनिया में एक विकसित राष्ट्र बन जाएगा।”
राजनाथ सिंह ने कहा, “हम रक्षा उपकरणों के निर्यात में वृद्धि देख रहे हैं। 2014 में इस क्षेत्र में 900 करोड़ रुपये का निर्यात था, लेकिन अब यह बढ़कर 16,000 करोड़ रुपये हो गया है। आयात कम हो गया है, क्योंकि भारत अब स्टार्ट-अप का सबसे बड़ा केंद्र है और हम नए आइडिया लेकर आ रहे हैं।”
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि राइफल, मिसाइल और विमान भारत में बनाए जा रहे हैं। भारत अब आत्मनिर्भर देश बन रहा है। मंत्री ने कहा कि भारत के दुनिया की शीर्ष अर्थव्यवस्था बनने की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। आर्थिक विशेषज्ञों का कहना है कि 2027 तक भारत विश्व अर्थव्यवस्था में तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगा। हमारे सपने को साकार करने के लिए, हमें इस दिशा में काम करना चाहिए।
सभा को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि उन्हें डीआईएटी के 12वें दीक्षांत समारोह में शामिल होने पर गर्व है। उन्होंने कहा, “अपनी स्थापना के बाद से, संस्थान ने एक उल्लेखनीय काम किया है और आज मैं अपने देश का भविष्य देख सकता हूं।”
एक सभा को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि देश 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बन जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों का मानना है कि 2027 तक भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर उभरेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!