उत्तराखंड

आठ नगर निगमों में नही हो पाया उपमहापौर चुनाव

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

 

 

रुद्रपुर। उत्तराखंड के नगर निगमों में कार्यकाल समाप्त होने तक उप महापौर का चुनाव नही हो सका। इसका मुख्य कारण राज्य चुनाव आयोग को शासन की ओर से आरक्षण सम्बन्धी अधिसूचना उपलब्ध न कराना है। यह खुलासा नदीम उद्दीन एड द्वारा मांगी गई सूचना से हुआ। काशीपुर निवासी आरटीआई कार्यकर्ता नदीमउद्दीन ने राज्य निर्वाचन आयोग से नगर निगमों के उप महापौरध्डिप्टी मेयर के चुनाव सम्बन्धी सूचना मांगी थी। इसके जवाब में आयोग के लोक सूचना अधिकारी राजकुमार वर्मा बताया कि धारा 10 के अनुसार नगर निगम में एक उपमहापौर का प्रावधान है, जिसे महापौर की स्थायी व अस्थायी अनुपस्थिति में उसके कार्य संपादित करने का अधिकार होता है। धारा 54 के अनुसार वह नगरनिगम की विकास समिति का पदेन सभापति होता है। उप महापौर का चुनाव पार्षदों में से ही होता है। इस चुनाव पर आरक्षण नियम लागू होते हैं। उप महापौर का कार्यकाल ढाई वर्ष या पार्षद के रूप में उसके कार्यकाल तक होता है। महापौर के एक निगम कार्यालय में दो बार उपमहापौर का चुनाव होना चाहिये।

उत्तराखंड में पुराने 8 नगरनिगम है। देहरादून नगर निगम में ही केवल 2003 व 2006 में उपमहापौर का चुनाव हुआ था। सूचना में कहा गया कि 2003 के चुनाव में उमेश शर्मा व 2006 के चुनाव में अजीत रावत देहरादून के डिप्टी मेयर चुने गये थे। देहरादून के पार्षद अब तक छ: बार डिप्टी मेयर चुने जाने के अवसर से वंचित रहे है।  काशीपुर रूद्रपुर, हल्द्वानी, हरिद्वार तथा रूड़की नगर निगम में पहले पार्षद व महापौर चुनाव 2013 मे हुये। 2013 में तथा कार्यकाल पूरा होने पर 2016 तथा 2018 तथा 2020 में डिप्टी मेयरध्उपमहापौर का चुनाव होना चाहिये था, जो नहीं कराया गया। इन निगमों में पार्षद चार बार उपमहापौर चुने जाने के अधिकार से महरूम रहे है। जबकि नगर निगमाषिकेश तथा कोटद्वार के पार्षदों को भी उप महापौर चुनने का अवसर नही मिला।

बाइक चोरी के मामले में डेढ़ माह बाद रिपोर्ट दर्ज

काशीपुर(आरएनएस)।   रामलीला देखने गये एक युवक की बाईक को अज्ञात चोर चोरी कर ले गये। पुलिस ने करीब डेढ़ माह बाद बाईक चोरी का मुकदमा दर्ज किया है।

मौहल्ला सिंघान निवासी अनुज अग्रवाल पुत्र उमेश चन्द्र अग्रवाल ने पुलिस को दी तहरीर में बताया कि वह बीती 23 अक्टूबर की रात्रि करीब 10 बजे रामलीला देखने रामनगर रोड स्थित रामलीला ग्राउंड में अपनी होंडा ड्रीम योगा बाईक संख्या यूके18सी 5002 से गये थे। उन्होंने अपनी बाईक रामलीला मैदान में खड़ी की थी। वापस आने पर उक्त स्थान पर बाईक नहीं मिली, जिसे अज्ञात चोर चोरी कर ले गये। पुलिस ने तहरीर के आधार पर बाईक चोरी का मुकदमा दर्ज कर चोरो की तलाश शुरू की है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!