उत्तराखंड

जिला सहकारी बैंक ने कमाया 4 करोड़ 18 लाख का शुद्घ लाभ

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

पिथौरागढ़। पिथौरागढ़-चम्पावत जिला सहकारी बैंक की 48 वीं वार्षिक निकाय की बैठक हुई। इस दौरान एक साल का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। इस वित्तीय वर्ष बैंक ने 418़31 लाख का शुद्घ लाभ अर्जित किया है। जबकि अगले वित्तीय वर्ष में 500 लाख का लाभ अर्जित करने का लक्ष्य तय किया है। दोनों जिलों के प्रतिनिधियों ने बैंक की प्रगति पर चर्चा व इसके लिए सुझाव देते हुए भविष्य में निर्धन लोगों को बैंक की योजनाओं के माध्यम से विकास की मुख्य धारा में जोड़ने का संकल्प लिया। बुधवार को सहकारी बैंक अध्यक्ष मनोज सामंत की अध्यक्षता में हुई वार्षिक निकाय की बैठक में मुख्य अतिथि डीडीहाट विधायक विशन सिंह चुफाल ने किसानों, मजदूरों, महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए चलाई जा रही बैंक की योजनाओं की सराहना की। कहा बैंक सरकार की योजनाओं के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को लाभ पहुंचाकर उनका जीवन स्तर ऊंचा उठा रहा है। इसके बाद अध्यक्ष सामंत ने वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। कहा वित्तीय वर्ष 2020-21 में बैंक की निजी पूंजी 11405़93 लाख थी जो इस वित्तीय वर्ष बढ़कर 12042़05 लाख पहुंच गई है जो बैंक की बढ़ी उपलब्धि है। कहा वित्तीय वर्ष 2020-21 में बैंक का कुल सकल लाभ 1638़88 लाख व शुद्घ लाभ 536़88 लाख था, वहीं 2021-22 में कुल सकल लाभ 1723़75 व शुद्घ लाभ 418़31 लाख है। कहा षिाण वितरण में यह बैंक दोनों जनपदों में अग्रणी है। उन्होंने बैंक की प्रगति पर सभी प्रतिनिधियों, बैंक अधिकारियों व कर्मचारियों का आभार जताते हुए भविष्य में भी कुशल संचालन के लिए सहयोग की अपील की। बैठक में विधायक मयूख महर, पूर्व विधायक चंद्रा पंत, भाजपा जिलाध्यक्ष विरेंद्र वल्दिया, उप निबंधक मनोहर सिंह मर्तोलिया, पूर्व अध्यक्ष हयात सिंह मेहरा बतौर विशिष्ट अतिथि शामिल रहे। महाप्रबंधक लक्ष्मी नारायण भट्ट ने सभी अतिथियों का पुष्प गुच्छ व स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया।
सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत ने वर्चुअली किया संबोधित
पिथौरागढ़। सहकारी बैंक की वार्षिक निकाय की बैठक में शामिल प्रतिनिधियों व बैंक कर्मचारी, अधिकारियों को सहकारिता मंत्री ड़ धन सिंह रावत ने वर्चुअली संबोधित किया। कहा बैंक प्रबंधन ने दोनों जिलों में बैंक के साथ ही बैंक की योजनाओं से किसानों, निर्धन वर्ग को आगे बढ़ाने का बेहतरीन कार्य किया है। कहा केंद्र सरकार ने सहकारी बैंकों को आगे बढ़ाने के लिए सहकारिता मंत्रालय का गठन किया है। अमित शाह जिसके मंत्री हैं। कहा निश्चित तौर पर सहकारी बैंक लोगों की कसौटी पर खरा उतरेगा।
एक माह में बैंक की सभी शाखाएं होंगी कंप्यूटरीत
पिथौरागढ़। जिला सहकारी बैंक के महाप्रबंधक लक्ष्मी नारायण भट्ट ने कहा पिथौरागढ़ व चंपावत में सहकारी बैंक की 28 शाखाएं संचालित हैं, जिन्हें कंप्यूटरीत किया जा रहा है। कहा एक माह के भीतर सभी शाखाओं को कंप्यूटरीत कर दिया जाएगा।
चंडाक, सिंगाली, जौरासी, खिरमांडे में खोली जाएंगी सहकारी बैंक की शाखा
पिथौरागढ़। जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष मनोज सामंत ने कहा पिथौरागढ़ व चंपावत के हर कस्बे में सहकारी बैंक की शाखा खोलने को लेकर प्रबंधन प्रयासरत है। कहा इससे दुर्गम जिलों के लोगों की बैंक तक पहुंच आसान होगी। उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से मिल सकेगा। उन्होंने कहा जल्द ही पिथौरागढ़ के चंडाक, सिंगाली, जौरासी व खिरमांडे में सहकारी बैंक की शाखा खोली जाएंगी।
ये रहे शामिलरू दुग्ध संघ अध्यक्ष विनोद भट्ट, भाजपा जिला महामंत्री बसंत जोशी, नरेंद्र सिंह, विरेंद्र सिंह, दिनेश सिंह, धर्म सिंह, जगदीश राम, मंदोदरी देवी, होशियार सिंह, चंद्र सिंह पांगती, पियूष पंत, ललित शर्मा, हेम कापड़ी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!