बिग ब्रेकिंग

डीएम ने कम राजस्व वसूली पर कोटद्वार, पौड़ी व श्रीनगर के अधिकारियों का किया स्पष्टीकरण तलब

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-पैट्रोल पंप, खाद्यान्न गोदाम, गैस एजेंसी, सस्ता गल्ला दुकानों का निरीक्षण करने के दिए निर्देश
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी।
जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने सोमवार को विकास भवन सभागार पौड़ी में राजस्व स्टाफ की मासिक समीक्षा बैठक ली। उन्होंने जनपद के समस्त उपजिलाधिकारी, तहसीलदार एवं जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि एक संयुक्त टीम बनाकर पैट्रोल पम्प, खाद्यान्न गोदाम, गैस एजेंसी, सस्ता गल्ला दुकानों का निरीक्षण करें। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि नियमावली व अधिनियम के अनुसार अपने दायित्वों का निर्वह्न करें। उन्होंने प्रमुख मुकदमों को कम करने के लिए उपजिलाधिकारी, अभियोजन अधिकारी एवं पटवारियों को तहसील स्तर पर रोस्टर बनाकर प्रशिक्षण देने की बात कही। उन्होंने तीन सदस्यीय कमेटी बनाकर राजस्व निरीक्षक चैकियों का निरीक्षण कर सत्यापन रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत प्राथमिकता के साथ कार्य करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने राजस्व में कम वसूली को लेकर नाराजगी जताते हुए नगर निगम कोटद्वार, नगर पालिका पौड़ी व श्रीनगर के संबंधित अधिकारी का स्पष्टीकरण तलब किया।
जिला पूर्ति अधिकारी ने बैठक में बताया कि उनके द्वारा 3 खाद्यान्न गोदाम, 3 पैट्रोल पम्प, एक एजेंसी व 9 दुकानों का निरीक्षण किया गया, जिसमें एक दुकान सेड़ियाखाल में कुछ कमियां पाई गई, जिसे निरस्त कर दिया गया है। इसी प्रकार जनपद क्षेत्रान्तर्गत 34 दुकानों, 1 एजेंसी, 1 पैट्रोल पंप का भी संबंधित अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान सस्ता गल्ला की दुकानों में साइन बोर्ड, रेट लिस्ट, स्टॉक बोर्ड, दैनिक वितरण रजिस्टर, स्टॉक रजिस्टर, बुकलेट यथा निरीक्षण पंजिका, शिकायत पंजिका, कांटे में स्टाम्प लगी सील आदि की जांच की गई। जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि निर्धारित प्रारूप पर निरीक्षण चैक लिस्ट सभी उपजिलाधिकारी एवं तहसीलदार को उपलब्ध करायें। साथ ही किये गये निरीक्षण एवं कमियों को पंजिका में दर्ज करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि राशन वितरण का मासिक लक्ष्य बनाते हुए वितरण करना सुनिश्चित करें। साथ ही उपजिलाधिकारी एवं तहसीलदार को निर्देशित किया कि मिड डे मील व्यवस्था वाले स्कूलों का निरीक्षण कर जांच ले कि उन्हें मिड डे मील प्राप्त हो रहा है अथवा नहीं। एलपीजी सिलेण्डर की होम डिलीवरी की जानकारी लेते हुए उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिये कि घर-घर तक सिलेण्डर पहुंचाना सुनिश्चित करें।
नगर निगम कोटद्वार की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने कम वसूली को लेकर नाराजगी जाहिर करते हुए वसूली में प्रगति लाने के निर्देश दिये। साथ ही पार्किंग स्थलों की सूची भी उपलब्ध कराने को कहा। जिलाधिकारी ने नगर निगम कोटद्वार, नगर पालिका पौड़ी/श्रीनगर, नगर पंचायत सतपुली/जौंक को बकाया वसूली की सूची बनाकर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। साथ ही संबंधित बकायादारों को समय देते हुए नोटिस जारी करने के बाद 15 दिन के भीतर आरसी काटने के भी निर्देश दिये। उन्होंने श्रीनगर में पार्किंग की समस्या को देखते हुए अधिशासी अधिकारी नगर पालिका श्रीनगर को पार्किंग स्थल के लिए जगह चिन्ह्ति करने के निर्देश दिये। उन्होंने विभिन्न मदों से होने वाली वसूली कीजानकारी लेते हुए संबंधितों को नोटिस जारी एवं दुकान सील करने के भी निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने नगर निगम, नगर पालिका के टैक्स इंस्पेक्टर को जिला मजिस्ट्रेट न्यायालय में वादों की पैरवी करने हेतु उपस्थित होने के भी निर्देश दिये। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई, अपर जिलाधिकारी डॉ. एसके बरनवाल, उपजिलाधिकारी पौड़ी एसएस राणा, रविन्द्र सिंह, डीएसओ केएस कोहली, जिला आबकारी अधिकारी राजेंद्र लाल, तहसीलदार एचएम खण्डूड़ी, विकास अवस्थी, सुधा डोबाल, सुनील राज, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका श्रीनगर राजेश नैथानी, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी एके रतूड़ी सहित नायब तहसीलदार रजिस्ट्रार, सब रजिस्ट्रार, राजस्व से संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!