कोटद्वार-पौड़ी

पेयजल व साफ-सफाई में ढीलाई पर डीएम ने लगाई फटकार

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-जिलाधिकारी बोले, जल्द नहीं सुधारी व्यवस्था तो होगी सख्त कार्रवाई
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी : जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे व वरिष्ट पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चौहान ने आगामी 13 जुलाई से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा के संबंध में लक्ष्मणझूला जिलाधिकारी कैम्प कार्यालय में जनपदीय विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में जिलाधिकारी ने अधिकारियों से नीलकंठ कांवड़ यात्रा के संबंध में पूर्व की बैठक में दिए गए निर्देशों का कितना अनुपालन हुआ इसकी विभागवार जानकारी ली। उन्होंने पेयजल निगम, नीलकंठ स्वच्छता समिति व जिला पंचायत को पूर्व के निर्देशों के क्रम में पेयजल आपूर्ति व साफ-सफाई समेत आवारा पशु नियंत्रण के संबंध में यथोचित कार्यवाही न करने के चलते फटकार लगाई। साथ ही चेतावनी दी कि यदि पेयजल आपूर्ति व मोबाइल शौचालय साफ-सफाई और आवारा पशुधन पर नियंत्रण संबंधित कार्यवाही में कोई ढीलाई बरती गई तो जिम्मेदार अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
जिलाधिकारी ने पेयजल निगम को पेयजल की निरंतर व्यवस्था के साथ-साथ टेंकरों के माध्यम से वैकल्पिक व्यवस्था बनाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने पानी लीकेज की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए तत्काल पेजयल की किसी भी प्रकार की बर्बादी को रोकने के निर्देश दिये। उन्होंने नीलकंठ स्वच्छता समिति और जिला पंचायत को यात्रा रूटों पर नियमित रूप से साफ-सफाई, सुलभ शौचालय के साथ ही मोबाइल टॉयलेट की भी प्रतिदिन तीन से चार बार सफाई करने, वहां पर पर्याप्त पानी की आपूर्ति तथा सार्वजनिक स्थानों पर दिखने वाले आवारा पशुधन के संबंध में कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कहा कि यदि किसी पशुधन के स्वामी का तीन बार चालान हो जाता है तो संबंधित स्वामी के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही तथा पशुधन को अपने कब्जे में लें। जिलाधिकारी ने सभी तरह के रेस्टोरेंट-ढाबों सहित अन्य पर अनिवार्य रूप से रेट लिस्ट चस्पा करने, वहां पर बैठने व पार्किंग व्यवस्था, साफ-सफाई के साथ ही अनिवार्य रूप से कॉमर्शियल पंजीकरण करवाने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को पूर्व में चिह्नित कराये गये यात्रा रूटों के विभिन्न प्वाइंट पर चिकित्सा टीम सहित एंबुलेंस व औंषधियों की व्यवस्था तथा वन विभाग को संपूर्ण रूट पर लगातार पेड़ और झाड़ियों की लॉपिंग करने के निर्देश दिये। साथ ही लोक निर्माण विभाग को सड़क-संपर्क मार्गों के सभी पेंचवर्क ठीक करने व विद्युत विभाग को विद्युत की नियमित आपूर्ति बनाये रखने को कहा। इसके अलावा उन्होंने आबकारी विभाग को यात्रा रूट पर अवैध शराब तथा किसी भी तरह के नशाखोरी पर नियत्रंण करने के निर्देश दिये।
वरिष्ट पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चौहान ने रेगुलर पुलिस व यातायात पुलिस को स्थानीय यात्रा संचालन समिति, जिला पंचायत, लोक निर्माण विभाग तथा संबंधित विभागों के समन्वय से सुगम यात्रा व्यवस्था, पार्किंग, सुरक्षा, किसी भी तरह के असामाजिक तत्वों व नशाखोरी पर नियंत्रण करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. प्रवीण कुुमार, अपर पुलिस अधीक्षक मनीषा जोशी, सीओ विभव सैनी, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग डीपी सिंह आदि मौजूद रहे।


दो दिन के भीतर हटाएं सड़क से अतिक्रमण
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी : जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने नीलकंठ में साफ-सफाई, शौचालय, पार्किंग, सड़क किनारे अतिक्रमण, पानी का अभाव सहित अन्य व्यवस्थाओं का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान वहां व्यवस्थाएं सही नहीं पाए जाने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की। साथ ही उन्होंने वहां आए तीर्थ यात्रियों से भी व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों तथा नीलकंठ प्रबंधन समिति को चेतावनी दी कि एक सप्ताह के भीतर सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त नहीं की गई तो संबंधित के खिलाफ नियमानुसार विभागीय कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने सहायक अभियंता जिला पंचायत, नीलकंठ प्रबंधन समिति, तहसीलदार तथा पुलिस क्षेत्राधिकारी को निर्देशित किया कि सड़क के दोनों ओर दुकानदारों, ढ़ाबों तथा ठैलियों द्वारा किये गये अतिक्रमण को दो दिन के भीतर हटाना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर तहसीलदार मनजीत सिंह, अधिशासी अभियंता जल संस्थान संतोष कुमार उपाध्याय, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग डीपी सिंह, सहायक अभियंता जिला पंचायत सुदर्शन रावत आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!