कोटद्वार-पौड़ी

डीएम बोले स्वरोजगार के आवेदनों को बेवजह न लटकाए

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी : जिला स्तरीय पुनरीक्षण समिति की बैठक में डीएम ने ग्रामीण क्षेत्रों में समय-समय पर रोस्टरवार डिजिटल साक्षरता, वित्तीय साक्षरता, डिजिटल शिक्षा, साइबर सुरक्षा, महिला सुरक्षा, महिला कानून, सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के निर्देश दिए। कहा कि वित्तीय साक्षरता में भीम ऐप, एटीएम उपयोग, पीओएस मशीन, ई-पेमेंट और ऑनलाइन धोखाधड़ी से सुरक्षा और सावधानी के संबंध में भी जानकारी दी जाए। डीएम ने कहा कि स्वरोजगार के लिए आने वाले आवेदनों को बेवजह ना लटकाया जाए और अधिक से अधिक लोगों को स्वरोजगार से जोड़ा जाए।
समिति की बैठक में जिलाधिकारी डा. आशीष चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति उपयोजना, होम स्टे योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, मुख्यमंत्री नैनो स्वरोजगार योजना, वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली (वाहन-गैर वाहन मद) योजना जैसी योजनाओं में लक्ष्य के साथ ही सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित किया जाए। डीएम ने मुख्य उद्यान अधिकारी को समूह के माध्यम से मशरूम प्रोडक्शन सेंटर तैयार करने भी निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने इन योजनाओ का लाभ लोगो को दिए जाने को लेकर बैंक व संबंधित विभागो से 5 अधिकारियों का एक कोर ग्रुप बनाने के निर्देश दिए। कहा कि यह कोर ग्रुप आवेदनों के त्वरित निस्तारण में सहयोग करेगा। बैठक में बताया गया कि जिले में कुल 19 बैंको की 201 ब्रांचों द्वारा सितंबर माह तक सीडी रेस्यो में कुल 25.85 का लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है। बैठक में सीडीओ अपूर्वा पाण्डे, लीड बैंक अधिकारी अनिल कटारिया, डीडीएम नाबार्ड भूपेंद्र सिंह, कृषि अधिकारी अमरेंद्र चौधरी, मुख्य उद्यान अधिकारी डीके तिवारी आदि शामिल थे।
चुनाव में गड़बड़ियां होने का लगाया आरोप, 28 को करेंगे उग्र आंदोलन
श्रीनगर गढ़वाल : हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विवि के बिड़ला परिसर में 17 नवंबर को हुए छात्र संघ चुनाव में गड़बड़ियों का संज्ञान न लेने पर अध्यक्ष सहित अन्य पदों के प्रत्याशियों ने 28 नवंबर को चौरास परसिर स्थित प्रेक्षागृह के बाहर विशाल आंदोलन करने की चेतावनी दी है। इस संदर्भ में कुलपति को सौंपे ज्ञापन में उन्होंने कहा है कि उनके द्वारा छात्र संघ चुनाव में प्रतिभाग किया गया, चुनाव संपन्न होने के बाद मतगणना में आदर्श चुनाव संहिता का पालन नहीं किया गया। उन्होंने इस दौरान कई गड़बड़ियां होने का आरोप लगाया।
एबीवीपी से अध्यक्ष पद के प्रत्याशी अमन बल्लभ पंत व जय हो ग्रुप से अध्यक्ष पद के प्रत्याशी कैवल्य जखमोला ने कहा कि चुनाव के दौरान वीडियोग्राफी नहीं की गई। साथ ही मतगणना के उपरांत किसी भी अभिकर्ता के समक्ष मतपेटियों को सील नहीं किया गया और न ही अभिकर्ताओं के हस्ताक्षर लिए गए। चुनाव अधिकारी द्वारा दिए गए परिणाम भी उन्होंने अधूरे बताते हुए कहा कि अवैध मतों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई। उन्होंने कहा कि सूचना के अधिकार के तहत मांगी जा रही जानकारी भी उपलब्ध नहीं कराई जा रही हैं। कहा इससे प्रतीत होता है कि चुनाव में धांधली हुई है। उन्होंने कुलपति से चुनाव समिति व ग्रीवांस कमेटी को मामला संज्ञान में लेने के निर्देश दिए जाने की मांग की। इस मौके पर चिराग बहुगुणा, दिव्या, अनुष्का, प्रियंका, दीपक चौधरी, पवन, दीपांशु, खुशी, दिव्या आदि मौजूद रहे। (एजेंसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!