उत्तराखंड

बूथ पर ही रात गुजारें मतदान कर्मी रू डीएम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

पंतनगर । लोकसभा सामान्य निर्वाचन के लिए पीठासीन अधिकारियों को जीबी पंत षि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के गांधी हल में सोमवार को ईवीएम का प्रशिक्षण दिया गया। मास्टर ट्रेनरों ने दो पालियों में सैद्घांतिक एवं ईवीएम का व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया। पहले दिन प्रशिक्षण में कुल एक हजार पीठासीन अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया।
जिला निर्वाचन अधिकारी उदयराज सिंह ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी, शांतिपूर्ण और समयबद्घ तरीके से सपन्न कराने के लिए सभी कार्मिक सौंपे गए कार्यों और दायित्वों का बखूबी निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन से जुड़े सभी कार्मिक तटस्थ होकर कार्य करेंगे और मतदान पार्टियां अपने ही बूथ पर रात्रि विश्राम करेंगी। इसकी जिम्मेदारी भी पीठासीन अधिकारी की होगी और किसी का अतिथि सत्कार स्वीकार नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की लापरवाही या शिकायत पर माफी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि मतदान से पूर्व मकपोल अनिवार्य रूप से कराएंगे और नियत समय प्रात: 7 बजे से मतदान शुरू करेंगे। प्रत्येक दो घंटे में मतदान की सूचना कन्ट्रोल रूम को देना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी अपनी डायरी का अच्छी तरह अध्ययन कर लें और ईवीएम संचालन में दक्षता हासिल कर लें। जो भी शंकाए हैं, उनका समाधान प्रशिक्षण के दौरान ही कर लें।
एसएसपी ड़मंजूनाथ टीसी ने कहा कि निर्वाचन आयोग का उद्देश्य शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व पारदर्शी मतदान कराना है। इसमें पीठासीन की भूमिका अहम है। इसलिए मतदान कार्मिक सैद्घांतिक के साथ ही ईवीएम का गहनता से प्रशिक्षण लें। उन्होंने कहा मतदान में लगे सभी कर्मचारी कर्तव्यनिष्ठा एवं शालीनता से निर्वाचन कार्यों को संपादित कराएं। सीडीओ मनीष कुमार ने कहा कि आचार संहिता लगते ही कार्मिक निर्वाचन आयोग के अधीन हो जाते हैं। तटस्थ होकर निर्वाचन कार्य पारदर्शिता से संपन्न कराना हमारा दायित्व है। मतदान कर्मी टीम भावना से मिलजुल कर कार्यों को अंजाम दें। मतदान बूथ में पीठासीन अधिकारी अनुशासन बनाए रखें।
नोडल अधिकारी प्रशिक्षण नरेश दुर्गापाल और मास्टर ट्रेनरों ने ईवीएम प्रशिक्षण के दौरान मतदान कार्मिक को विभिन्न प्रपत्र भरने, ईवीएम को अन-अफ करने व सील करने के साथ ही बीयू, सीयू तथा वीवीपैट को संयोजित करने, खोलने और सील करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी अशोक कुमार जोशी, नोडल ईवीएम टीएस मर्तोलिया, एसडीएम मनीष बिष्ट, परियोजना निदेशक अजय सिंह, नोडल खानपान विपिन कुमार, सहायक नोडल कार्मिक केएस रावत, नगर आयुक्त काशीपुर विवेक राय सहित पीठासीन अधिकारी उपिस्थत रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!