देश-विदेश

शिक्षा मंत्री बोले- बिहार के 90 हजार सरकारी स्कूलों में कक्षाओं का हो नियमित संचालन, इन शिक्षकों पर होगा एक्शन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

पटना, एजेंसी। प्रदेश के सभी 90 हजार सरकारी विद्यालयों में नियमित कक्षा संचालन पर विशेष जोर होगा। खासतौर से कक्षा एक से आठवीं तक के करीब पौने दो करोड़ बच्चों को हर घंटी पढ़ाया जाए, इसको लेकर अधिक सजगता बरती जाएगी। शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से विमर्श के क्रम में यह निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सरकारी विद्यालयों में कक्षा संचालन की निगरानी बढ़ायी जाए। इसके लिए विभाग के स्तर से विशेष कार्य योजना बनाकर उस पर अमल करायी जानी चाहिए।
शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने अधिकारियों से स्पष्ट कहा है कि सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों से लेकर जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों समेत क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशकों को हर सप्ताह विद्यालयों में निरीक्षण पर लगाया जाना चाहिए। ऐसे अधिकारियों को शिक्षा विभाग से विशेष निर्देश भेजा जाए। किसी भी स्थिति में विद्यालयों में कक्षा संचालन में कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और इसके लिए जिम्मेवार शिक्षक या विद्यालय प्रधान विभाग की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। बता दें कि इससे पहले पदभार संभालते ही शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने विभागीय अधिकारियों से बातचीत में विद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में कक्षाओं के नियमित संचालन नहीं होने पर चिंता जताई थी। उन्होंने अपनी चिंताओं से अवगत कराते हुए अधिकारियों पर वर्ग संचालन हर हाल में नियमित कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने विभाग को एक माह का समय भी निर्धारित कर दिया है।
शिक्षा मंत्री ने शिक्षा व्यवस्था में और सुधार को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए हैं। जैसे, शिक्षा मंत्री ने सभी विद्यालयों को समुचित आधारभूत संरचना मुहैया कराने को कहा है। इसे सुनिश्चित करने के लिए सभी विद्यालयों के आधारभूत संरचना की जिलेवार समीक्षा की जाएगी। जिलों से इस बाबत रिपोर्ट मांगी जाएगी। शिक्षकों पर किसी कार्रवाई करने की नौबत नहीं आए, इसको लेकर भी विभाग को विशेष निर्देश मिला है। इस निर्देश के तहत विभाग शिक्षकों से और बेहतर समन्वय स्थापित करेगा। गुणवत्ता शिक्षा को लेकर चल रही योजनाओं में भी तेजी लायी जाएगी। शिक्षकों के सेवाकालीन प्रशिक्षण पर भी विभाग का फोकस होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!