बिग ब्रेकिंग

पांच राज्यों में बजा चुनावी बिगुल, चुनाव आयोग ने किया तारीखों का ऐलान, 3 दिसंबर को आएंगे नतीजे

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

नई दिल्ली, एजेंसी। केंद्रीय चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए चुनावी तारीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग ने सोमवार को मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग के कार्यक्रम के मुताबिक पांच राज्यों में 7 नवंबर से वोटिंग शुरू हो जाएगी। मुख्य चुनाव आयुक्त ने चुनावी कार्यक्रम की घोषणा करते हुए बताया कि तेलंगाना, राजस्थान मध्य प्रदेश और मिजोरम में एक ही चरण में चुनाव होंगे।
वहीं, नक्सल प्रभावित राज्य छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव संपन्न कराए जाएंगे। मिजोरम में जहां 7 नवंबर को चुनाव होगा तो वहीं तेलंगाना में 30 नवंबर को मतदान होगा। इसके अलावा मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को वोटिंग होगी और राजस्थान में 23 नवंबर को वोटिंग होगी। वहीं छत्तीसगढ़ में वोटिंग 7 और 17 नवंबर को होगी। इन पांचो राज्यों में मतदान तो अलग-अलग तारीखों को होगा, लेकिन चुनाव परिणाम 3 दिसंबर को एक साथ ही आएंगे।
चुनावी तारीखों के ऐलान के साथ ही चुनाव आयोग ने इन चुनावों की तैयारी का विस्तार से ब्यौरा दिया। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि पांच राज्यों में 679 निर्वाचन सीटों पर चुनाव होंगे। 16.1 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिसमें 8.2 करोड़ से ज्यादा पुरुष मतदाता होंगे और 7.5 महिला मतदाता हैं। इसके साथ ही यहां इस बार 60 लाख से ज्यादा नए मतदाता वोट करेंगे। पीवीटीजी आदिवासियों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है।
किस राज्य में कितनी सीटों पर होंगे चुनाव-
मध्य प्रदेश  230 सीट, तेलंगाना  119 सीट, मिजोरम 40 सीट, राजस्थान  200 सीट, छत्तीसगढ़  90 सीट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!