ओवर आंगणन पर ईओ जोशीमठ को कारण बताओ नोटिस जारी

Spread the love

आवास निर्माण कार्य पूरा कराना नगर पालिका की जिम्मेदारी
जयन्त प्रतिनिधि।
चमोली। जोशीमठ नगर क्षेत्रान्तर्गत पेट्रोल पंप मोटर मार्ग पर काम को लेकर नगर पालिका द्वारा ओवर आंगणन दिए जाने पर जिलाधिकारी ने जोशीमठ नगर पालिका के अधिशांसी अधिकारी का जबाव तलब किया। यहां पर उसी काम को लोनिवि द्वारा कम धनराशि में किया जा रहा है। ओवर आंगणन पर ईओ जोशीमठ को कारण बताओ नोटिस जारी किया।
जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने शुक्रवार को क्लेक्ट्रेट सभागार में नगर पालिका के अधिशासी अधिकारियों की बैठक लेते हुए केन्द्र पोषित शहरी विकास योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने सभी अधिशासी अधिकारियों को पीएम आवास, स्वानिधि योजना, राष्ट्रीय शहरी आजीविका और स्वच्छ भारत मिशन के तहत निर्धारित लक्ष्य को शतप्रतिशत हासिल करने और नगर क्षेत्रों में नवाचार के तहत इनोवेटिव कार्य कराने पर जोर दिया। जिलाधिकारी ने नगर निकायों को पीएम आवास योजना के तहत स्वीकृत आवास निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन लाभार्थियों को 80 प्रतिशत धनराशि का भुगतान किया जा चुका है उनके आवास इस जनवरी महीने में पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। अन्यथा संबधित अधिशासी अधिकारी के वेतन आहरण पर रोक लगाई जाएगी। लाभार्थियों से समय पर आवास निर्माण कार्य पूरा कराना भी नगर पालिका की जिम्मेदारी है। अगर किसी लाभार्थी को अपना आवास बनाने में छोटी मोटी कोई समस्या आ रही है तो उचित मागदर्शन कर उनकी मदद करें। नगर क्षेत्रों में सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि सभी निकायों में शतप्रतिशत घर-घर कूडा उठान और सेग्रिगेशन हो रहा है तो निकायों को शीघ्र डस्टबीन फ्री करें और सड़कों से डस्टबीन हटाए। साथ ही नगर निकायों में चिन्हित भूमि पर सोलिड वेस्ट डम्पिंग हेतु आवश्यक निर्माण कार्य भी शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए गए। बैठक में अपर जिलाधिकारी अनिल कुमार चन्याल, अधिशासी अधिकारी अनिल पंत, अंकित राणा, गुरदीप आर्या, रघुवीर राय, टंकार कौशल, राधेश्याम छांछर सहित अन्य सभी निकायों के ईओ उपस्थित थे।

इनोवेटिव कार्य कराने पर दिया जोर, पब्लिक प्लेस विकसित करने को कहा
चमोली। जिलाधिकारी ने नवाचार के तहत नगर क्षेत्रों में कुछ इनोवेटिव कार्य कराने पर जोर दिया। डीएम ने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में कोई अपने परिवार के साथ घूमना चाहता तो इसके लिए पब्लिक प्लेस विकसित किया जाना अत्यंत आवश्यकता है। जिलाधिकारी ने कहा कि नगर निकायों में पार्कों के सौन्दर्यीकरण कार्यों के लिए 3-3 लाख रूपये दिए जा चुके है। उन्होंने निर्देश दिए कि नगर क्षेत्र में ऐसा पार्क जिसमें अधिक लोग आते है उसमें अच्छे झूले, बैंच, वॉलपेटिंग, रंगरोगन आदि सौन्दर्यीकरण कार्य जनवरी तक पूरा करायें। साथ ही वेस्ट मटीरियल (अनुपयोगी वस्तुओं) को रिसायक्लिंग कर पार्क को आकर्षक बनाए और पार्क में साउंड सिस्टम, गार्डन लाईट की व्यवस्था करते हुए पार्क के रखरखाव के लिए भी किसी को जिम्मेदारी दें।

अलाव की रिपोर्ट प्रतिदिन देने को कहा
चमोली। ठंड के सीजन को देखते हुए जिलाधिकारी ने सभी निकायों के प्रमुख स्थलों पर अनिवार्य रूप से सांय 6 बजे से अलाव जलाने तथा इसकी फोटो सहित प्रतिदिन की रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। नगर पालिका जोशीमठ को औली में भी अलावा की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा।

बंदरों को पकड़ने के लिए अभियान चलाने के दिये निर्देश
चमोली। नगर क्षेत्र में बंदरों की शिकायत और समस्या को देखते हुए जिलाधिकारी ने बंदरों को पकड़ने के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नगर निकाय में 200 बंदर पकड़ने के लिए जिला प्रशासन द्वारा धनराशि दी जा रही है। यदि और आवश्यकता हो तो इसकी डिमांड उपलब्ध करें। लेकिन निकाय क्षेत्र से बंदरों को पकड़ने के लिए शीघ्र उचित कार्यवाही सुनिश्चित करें।

पीएम आवास के तहत स्वीकृत आवास
चमोली। बैठक के दौरान बताया गया कि पीएम आवास के तहत नगर पालिका गोपेश्वर में 363 आवास, कर्णप्रयाग में 98, गौचर में 104, पीपलकोटी में 142, गौचर में 118, थराली 75, पीपलकोटी 97, जोशीमठ में 120 आवास स्वीकृत है जिसमें से अधिकांश पूर्ण हो गए है और कुछ आवासों का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!