कोटद्वार-पौड़ी

कोटद्वार में ट्रेचिंग ग्राउंड व सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट को कवायद तेज

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-बीते दिनों विधानसभा अध्यक्ष ने अधिकारियों को दिए थे ठोस कदम उठाने के निर्देश
-गुरुवार को जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी को दिए कमेटी बनाने के निर्देश
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : विधानसभा अध्यक्ष व कोटद्वार विधायक ऋतु खंडूड़ी भूषण की कोटद्वार में ट्रेचिंग ग्राउंड समेत सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट को लेकर सख्ती का असर दिखने लगा है। गुरुवार को जिलाधिकारी ने नगर निगम कोटद्वार व नगर पालिका परिषद दुगड्डा में ट्रेचिंग ग्राउंड समेत सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने अपर जिलाधिकारी को कोटद्वार में एफएसटीपी व सीवरेज प्रबंधन को लेकर एक कमेटी गठित करने के निर्देश दिए।
गुरुवार को जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में अपर जिलाधिकारी को कोटद्वार में एफएसटीपी (फिकल स्लज ट्रीटमेंट प्लान्ट, मल कीचड़ प्रबंधन) व सीवरेज प्रबंधन के संबंध में एक कमेठी गठित करने के निर्देश दिए गए। जिसमें नगर आयुक्त, उप जिलाधिकारी, अधीशासी अभियंता, जल संस्थान, पेयजल निगम व संबंधित उप प्रभागीय वनाधिकारी को सदस्य रखा जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि समिति कोटद्वार में एफएसटीपी प्लान के लिए लोकेशन, भूमि के चिह्नीकरण व उससे संबंधित अन्य कार्यों का संपादन करेगी और इस संबंध में आवश्यक रिपोर्ट देगी। इसी तरह उन्होंने सिगड्डी, भाबर क्षेत्र आदि स्थानों पर भी विकेन्द्रीकृत एफएसटीपी के संबंध में लोकेशन, भूमि चिन्हीकरण, सर्वे व भूमि हस्तांतरण आदि पर प्लान के अनुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने यूएसएसडी (उत्तराखंड अर्बन सेक्टर डेवलपमेंट एजेंसी) के अपर परियोजना निदेशक से कोटद्वार में एफएसटीपी और सीवरेज ट्रीटमेंट प्रबंधन के संबंध में वर्चुअल माध्यम से जानकारी ली और इस संबंध में डीपीआर आदि की जानकारी लेते हुए अग्रिम कार्यवाही करने को कहा। साथ ही जिलाधिकारी ने कोटद्वार तथा दुगड्डा में ट्रेचिंग ग्राउंड से संबंधित अग्रिम कार्यवाही को पूर्ण करने के निर्देश नगर आयुक्त कोटद्वार व अधिशासी अधिकारी नगर पालिका दुगड्डा को दिये।

पॉलीथिन उन्मूलन को लेकर चलाएं छापामारी अभियान
जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त कोटद्वार व अधिशासी अधिकारी दुगड्डा को निर्देशित किया कि शहर व कस्बों को पॉलीथिन मुक्त बनाने के लिए निरंतर रूप से छापामारी अभियान चलाएं। साथ ही नियमों के अधीन जुर्माना व प्राथमिकी दर्ज करना सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को नियमित रूप से डोर-टू-डोर तथा निर्धारित कूड़ा कलेक्शन केंद्रों से नियमित कूड़ा उठान करने व जो व्यक्ति कूड़े का सही से निस्तारण और कलेक्शन नहीं करते हैं उन पर वैधानिक कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये। इस अवसर पर वर्चुअल माध्यम से उत्तराखंड अर्बन सैक्टर डिवलपमेंट एजेंसी के अपर परियोजना निदेशक विनय मिश्रा व बैठक में अपर जिलाधिकारी इला गिरी, नगर आयुक्त किशन सिंह नेगी, अधिशासी अभियंता जल संस्थान संतोष कुमार उपाध्याय, अधिशासी अभियंता पेजयल निगम आशीष कुमार मिश्रा, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका दुगड्डा गोवर्धन जोशी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!