उत्तराखंड

वन विभाग ने की रानीखेत रेंज में हरियाली सप्ताह की शुरुआत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

अल्मोड़ा। आजादी का अमृत महोत्सव के तहत अल्मोड़ा वन प्रभाग की तरफ से रानीखेत रेंज में हरियाली सप्ताह के आयोजन की शुरुआत की गई। शुक्रवार को कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक ड़ प्रमोद नैनवाल ने पर्यावरण के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने लगाए गए पौधों के संरक्षण पर भी जोर दिया। इस मौके पर गनियाद्योली स्थित रेंज कार्यालय के समीप वृहद पौधारोपण अभियान चलाते हुए बहुउपयोगी प्रजातियों के सैकड़ों पौधे रोपित किए गए।
कार्यक्रम में प्रभागीय वनाधिकारी महातिम यादव ने कहा कि हरियाली सप्ताह पूरे देश में 150 स्थानों पर आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी से आगे आने का आह्वान करते हुए पौधारोपण कार्यक्रमों में वन कर्मियों का सहयोग लेने की अपील लोगों से की। एसएसबी के कमांडेंट देवानंद, द्वितीय कमान अधिकारी राम कुमार ने भी पर्यावरण के महत्व पर प्रकाश डालते हुए अधिक से अधिक पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण की अपील की। संयुक्त मजिस्ट्रेट जय किशन, छावनी परिषद रानीखेत के मुख्य अधिशासी अधिकारी नागेश कुमार पांडेय, भूमि संरक्षण रानीखेत के डीएफओ उमेश तिवाड़ी, वन क्षेत्राधिकारी हरीश टम्टा, धीरज जोशी, जिपं सदस्य शोभा रौतेला, सुरेंद्र फर्त्याल, 14 डोगरा के नायब सूबेदार संजीव कुमार आदि ने भी पर्यावरण विषय पर विचार रखे।
10 हेक्टेअर भूमि में 11 हजार पौधे लगाने का है लक्ष्य
रानीखेत। हरियाली सप्ताह में वन विभाग के अलावा सेना की 14 डोगरा रेजीमेंट, एसएसबी सहित नवोदय विद्यालय, जीजीआईसी, जीआईसी ताड़ीखेत, सरस्वती शिशु मंदिर इंटर कलेज ताड़ीखेत, रानीखेत मिशन इंटर कलेज, नेशनल इंटर कलेज, सिटी मांटेसरी स्कूल गनयाद्योली आदि स्कूलों के विद्यार्थियों ने भी भागीदारी करते हुए पौधे लगाए। वनाधिकारियों ने कहा कि 10 हेक्टेअर भूमि में 11 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!