उत्तराखंड

देहरादून के बैंकों में 2000के नोट बदलने के लिए भरवाए जा रहे फार्म, मांगी आईडी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। आरबीआई की घोषणा के अनुसार, मंगलवार से बैंक शाखाओं में नोट बदलने की प्रक्रिया शुरू हो गई। देहरादून की बैंक शाखाओं में नोट बदलने के इंतजाम थे, लेकिन हर जगह-जगह अलग-अलग व्यवस्था थी। कहीं 2000 का नोट बदलने के लिए आईडी मांगने के साथ ही फर्म भी भराया गया। जबकि कुछ जगह रजिस्टर में एंट्री कराई गई। कुटेक शाखाओं में ही बिना आईडी और फार्म भरे नोट बदले गए। हालांकि बैंकों में भीड़ जैसी स्थिति नहीं रही। वहीं लीड बैंक मैनेजर संजय भाटिया का कहना है कि अभी तक 2000 के नोट की कितनी करेंसी जमा हुई ये बैंकों से डाटा कलेक्ट करने के बाद ही पता चलेगा। पहले आरबीआई ने कहा था कि नोट जमा और एक्सचेंज करने के लिए फार्म और आईडी की जरूरत है, लेकिन अब ये अनिवार्यता खत्म हो गई है। हो सकता है कुछ बैंक शाखाओं में असमंजस रहा हो, लेकिन बिना आईडी और फार्म के नोट एक्सचेंज हो सकेंगे। पहले दिन बैंकों में हालात सामान्य रहे। अधिकतर लोगों ने नोट जमा कराए। एक्सचेंज करने वाले लोगों की संख्या कम थी।
रजिस्टर में एंट्री कराकर बदले जा रहे नोट
स्थान रू एसबीआई मेन ब्रांच, न्यू रोड में दो हजार के नोट बदले जा रहे थे। भीड़ वाली स्थिति नहीं थी। दो ग्राहक खड़े थे। उनका कहना था कि कुछ ही नोट रखे थे। इसलिए कोई दिक्कत वाली बात नहीं है। शाखा प्रबंधक विजय भूषण ने बताया कि दो हजार के नोट बदलने के लिए रजिस्टर में एंट्री कराई जा रही है। आईडी भी ली जा रही है। नगर निगम यूनियन बैंक में बैंक ग्राहकों से सीधे दो हजार के नोट खाते में जमा करवाए जा रहे हैं। अन्य बैंक खाता धारक या ऐसे लोग जिनका खाता नहीं है, उनकी रजिस्टर में एंट्री की जा रही है। शाखा प्रबंधक शशिकांत ने बताया आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक केवाईसी की जरूरत नहीं है, नन कस्टम्सर्स के लिए।
पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की डालनवाला शाखा में पांच ग्राहक मौजूद थे। इनमें नोट बदलने वाला कोई नहीं था। ब्रांच मैनेजर विनय कुमार ने बताया कि सुबह से 11 लोग नोट बदलकर गए हैं। उन्होंने 20-20 हजार रुपए बदले हैं। विशेष काउंटर की जरूरत नहीं हैं। क्योंकि भीड़ नहीं है। 2000 के नोट बदलने के लिए आईडी की कोई जरूरत नहीं हैं। किसी से नहीं ली जा रही हैं। खाते में जमा करने की पुरानी व्यवस्था है। पीएनबी करनपुर में कैश काउंटर पर बैठी कर्मचारी ने दो हजार रुपये के नोट बदलने के लिए फार्म दिया, जिसमें 20 हजार रुपये बदलने को कुछ डिटेल देनी थी। मैनेजर अजय अग्रवाल ने बताया कि करीब 35 लोगों ने अब तक नोट बदले हैं। फार्म की गाइडलाइन पहले थी, अब खत्म हो गई है।
कहीं आईडी से तो कहीं बिना आई बदल रहे नोट
सहारनपुर चौक स्थित एचडीएफसी की ब्रांच में दोपहर 12 बजे तक चार लोग नोट बदलने आए थे। शाखा प्रबंधक पारितोष ने बताया कि नोट बदलने के लिए आईडी ली जा रही है। फार्म भी भरना होगा। खाते में जमा करने के लिए किसी तरह की आईडी की जरूरत नहीं। जमा रसीद भरकर दो हजार रुपये के नोट जमा करवा सकते हैं। घंटाघर स्थित पीएनबी की ब्रांच में नोट बदलने के लिए अलग काउंटर था। यहां नोट बदलने के लिए पहचान पत्र लिया जा रहा है। एस्लेहल चौक स्थित पीएनबी की मेन ब्रांच में दोपहर एक बजे तक करीब दस लोग दो-दो हजार रुपये का नोट बदल चुके थे। यहां कैश काउंटर पर ही नोट बदले जा रहे थे। बैंक के कैशियर ने बताया कि नोट बदलने के लिए किसी तरह की आईडी की जरूरत नहीं है। बैंक ने अपनी तरफ से एक फार्म बनाया, जिसमें नोट बदलने वाले जानकारी लिखी जा रही है। एक बजे तक 10 लाख रुपये तक के दो हजार के नोट जमा हो चुके थे।
खाते में जमा कराने के लिए कोई झंझट नहीं
कैशियर ने बताया कि सुबह से कई लोग खातों में नोट जमा करा चुके हैं। कई ने 2000 के नोट एक्सचेंज कराए हैं। उन्होंने बताया कि इस बार नोट बदलने के लिए आने वालों का पहचान पत्र लेने की व्यवस्था खत्म कर दी गई है। ऐसे में यह पता नहीं लग पा रहा है कि एक व्यक्ति कितनी बार जमा 2000 का नोट बदलकर ले कर जा रहा है। उन्होंने बताया कि सुबह से 2000 के नोट के कई लाख रुपए जमा हुए हैं। सोशिल टावर स्थित केनरा बैंक शाखा में बैंक के कर्मचारी ने बताया कि वैसे तो खाता धारक आकर अपने खाते में नोट सामान्य प्रक्रिया की तरह जमा करवा सकते हैं। जिसका खाता नहीं है उन्हें आईडी दिखानी होगी। रिकर्ड के लिए आईडी जरूरी है।
बिना आईडी के नहीं बदले जाएंगे नोट
एसबीआई की शाखा के कैशियर ने बताया कि बदलवाने के लिए कोई नहीं आया। आईडी के साथ आना होगा। एसबीआई रिंग रोड ब्रांच में भी भीड़ नहीं दिखी। यहां के कैशियर ने बताया कि नोट बदलवाने कोई नहीं आ रहा। लोग खाते में डाल रहे हैं। अगर कोई बिना खाते वाला बदलवाना चाहे तो आईडी लेकर आएं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!