देश-विदेश

कांग्रेस विधायक दल की बैठक से पहले चार नेताओं ने की अलग मुलाकात

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

बेंगलुरु , एजेंसी। कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस की जीत के बाद अब इस बात पर सभी की नजरें टिकी हुई हैं कि प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा? इसे लेकर राज्य में गहमागहमी भी शुरू हो गई है। इसी कड़ी में बेंगलुरु में कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया के आवास के बाहर पोस्टर लगाए गए हैं, जिनमें उन्हें कर्नाटक का अगला सीएम बताया गया है। वहीं डीके शिवकुमार के आवास के बाहर भी पोस्टर लगाए गए हैं, जिनमें उन्हें राज्य का सीएम बताया गया है।
कांग्रेस विधायक दल की बैठक से पहले बड़ी खबर सामने आ रही है। विधायक दल की बैठक शुरू होने से पहले चार नेताओं ने अलग से बैठक की। इन नेताओं में कर्नाटक प्रभारी रणदीप सुरजेवाला, डीके शिवकुमार, सिद्धारमैया और केसी वेणुगोपाल शामिल हैं। डीके शिवकुमार, सिद्धारमैया और सुरजेवाला ने अलग से बैठक की। बैठक में केसी वेणुगोपाल भी शामिल रहे।
कर्नाटक चुनाव परिणामों पर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि वे (कांग्रेस) सिर्फ एक राज्य में जीते हैं और ऐसे हल्ला मचा रहे हैं जैसे कोई विश्व युद्ध जीत लिया हो, हमने कई राज्यों में जीत हासिल की है, लेकिन हमने कभी भी ओवररिएक्ट नहीं किया। कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार सीएलपी बैठक के लिए बेंगलुरु के शांगरी-ला होटल पहुंचे। कांग्रेस विधायक दल की बैठक के लिए बेंगलुरु के शांगरी-ला होटल पहुंचे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया। कांग्रेस विधायक दल की बैठक के लिए बेंगलुरु के एक होटल में पहुंचे कांग्रेस नेता। बेंगलुरु में कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार के आवास के बाहर भारी संख्या में समर्थक जमा हो गए और ‘हम डीके शिवकुमार को सीएम बनाना चाहते हैं’ के नारे लगाने लगे। शिवकुमार के समर्थकों ने बेंगलुरू में पार्टी विधायक दल की बैठक से पहले ‘डीके शिवकुमार को सीएम’ बनाए जाने के नारे लगाए। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि कांग्रेस विधायक दल की बैठक के बाद आलाकमान को रिपोर्ट सौंपी जाएगी। जिसके बाद आलाकमान को मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा करने में थोड़ा समय लगेगा।
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने दिल्ली में कहा कि हमारे पर्यवेक्षक बेंगलुरु गए हैं, उनके पहुंचने के बाद कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक होगी। कांग्रेस विधायक दल की बैठक के बाद वे अपनी राय हाईकमान से साझा करेंगे और फिर वे (हाईकमान) यहां से अपना फैसला भेजेंगे। खरगे ने कहा कि कर्नाटक की जनता ने भाजपा को नकार कर कांग्रेस पार्टी को फिर से सत्ता में लाया है। लोगों ने हमें रिकॉर्ड संख्या में वोट दिए हैं। हम अपने मंत्रिमंडल के गठन के बाद अपने घोषणापत्र में जनता से किए गए सभी पांच वादों को लागू करेंगे।
एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि कर्नाटक चुनाव के नतीजे घोषित हो चुके हैं। कर्नाटक के लोगों ने कांग्रेस पार्टी को वोट दिया है और मुझे उम्मीद है कि वे अपने वादे पूरे करेंगे। हम और मेहनत करेंगे और बेहतर प्रदर्शन करेंगे।
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि लोग पीएम मोदी और उनके प्रचार अभियान से थक चुके हैं, चाहे उन्होंने कितने भी रोड शो किए हों…लेकिन लोगों में उत्साह नहीं था। उन्होंने कहा कि बजरंग दल अलग है और बजरंगबली अलग हैं। बजरंग दल नफरत और हिंसा की राजनीति फैलाने में विश्वास रखता है…कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में कहा है कि कोई भी संगठन जो कानून तोड़ता है, धार्मिक नफरत, धार्मिक कट्टरता फैलाता है, सांप्रदायिक हिंसा फैलाता है, उससे कानून और संविधान के अनुसार निपटा जाएगा। कर्नाटक के प्रभारी अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने रविवार को कहा कि लता मल्लिकार्जुन ने राज्य में कांग्रेस पार्टी को बिना शर्त समर्थन दिया है। लता मल्लिकार्जुन हरपनहल्ली विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय निर्वाचित हुई हैं। लता मल्लिकार्जुन, अनुभवी नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री दिवंगत एमपी प्रकाश की बेटी हैं। एमपी प्रकाश एक अनुभवी समाजवादी और जनता परिवार के नेता थे। अपने अंतिम दिनों में वह कांग्रेस में शामिल हो गए थे, जिसे उनके बेटे एमपी रवींद्र ने जारी रखा था, जिनकी 2018 में मृत्यु हो गई थी। सुशील कुमार शिंदे, दीपक बावरिया और भांवर जितेंद्र सिंह को कर्नाटक में ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी ने पर्यवेक्षक बनाया है। ये तीनों नेता आज शाम होने वाली विधायक दल की बैठक में शामिल रहेंगे और फिर अपनी रिपोर्ट आलाकमान को देंगे।
निवर्तमान सीएम बसवराज बोम्मई ने कहा कि प्रदेश अध्यक्ष नलिन कतील को पद से नहीं हटाया जाएगा। आज भाजपा कार्यालय में विधायकों की बैठक हुई। इस बैठक में हमने अपनी हार को स्वीकार किया और यह पीएम मोदी की हार नहीं है। वह एक राष्ट्रीय नेता हैं और पूरे देश में कांग्रेस नेतृत्व की हार हुई है। विधायक दल की बैठक से पहले डीके शिवकुमार अपने परिवार समेत नोनाविनाकरे कदासिद्धेश्वर मठ के दर्शन करने पहुंचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!