उत्तराखंड

कोरोना के चार नए मरीज मिले, जिला अस्पताल में प्रवेश पर सख्ती

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

पिथौरागढ़। पिथौरागढ़ में कोरोना के चार नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद जिला अस्पताल व महिला अस्पताल में सख्ती और बढ़ा दी गई है। कोरोना एडवाजयरी के पालन के लिए कड़े निर्देश पीएमएस ने जारी किए हैं। बिना मास्क के किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं देने को कहा गया है। 6 माह बाद जनपद में 12 अप्रैल को एक संक्रमण का मामला सामने आया था। अब चार नए मामले सामने आए हैं। जिला अस्पताल के पीएमएस डॉ. जेएस नबियाल ने बताया कि सभी को कोविड एडवाजयरी का पालन करते हुए होम आइसोलेशन में रखा गया है। फिलहाल सभी की हालत सही है। उन्होंने कहा कि लगातार कोरोना संक्रमितों के मिलने के बाद अस्पताल प्रशासन यहां आ रहे रोगियों के स्वास्थ्य को लेकर गंभीर है। कहा कि पूर्व में ही 11 अप्रैल को एक आदेश जारी कर अस्पताल में बिना मास्क के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए गये हैं। शनिवार को अस्पताल में पर्ची काउंटर से लेकर ओपीडी में खड़े कई लोग मास्क पहने नजर आए। अस्पताल के मुख्य गेट पर सुरक्षा कर्मी ने सभी आने वालों को मास्क पहने बिना प्रवेश नहीं करने के नियम की जानकारी भी दी। जनपद मुख्यालय में अब भी सार्वजनिक स्थानों में लोग मास्क नहीं पहन रहे हैं। जिससे देश में बढ़ते मामलों के बीच सीमांत में भी संक्रमण का खतरा बना हुआ है।
महिला अस्पताल में भी मास्क पहनना किया अनिवार्य
पीएमएस जेएस नबियाल ने कहा है कि अब महिला अस्पताल में भी बिना मास्क के किसी को प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। उन्होंने अस्पताल के स्टाफ को इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। कहा कि गर्भवती माताओं व नवजात शिशुओं को इस संक्रमण से बचाने के लिए सभी कोरोना एडवायजरी का पालन करें। बिना मास्क के किसी को प्रवेश नहीं दिया जाए। इसके साथ ही सामाजिक दूरी व सेनेटाइजेशन का ध्यान रखने के भी उन्होंने निर्देश दिए हैं।
भारत नेपाल सीमा पर लोगों की हुई कोरोना जांच
झूलाघाट। भारत नेपाल सीमा पर नेपाल से आ रहे लोगों की कोरोना की जांच की गई। इस दौरान नेपाल से बिना मास्क के भी भारत में किसी को प्रवेश नहीं करने दिया गया। डॉ. दिव्यानाथ, प्रभारी,प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र झूलाघाट ने बताया कि सीएमओ से मिले आदेश के बाद झूलापुल पर तैनात स्वास्थ्य टीम अपना काम सजगता से कर रही है। भारत में पिछले तीन दिनों से तो नेपाल में 16 दिनों से सीमा पर बिना कोरोना जांच के प्रवेश पर रोक है। इससे नेपाल से आने जाने वाले लोगों को कई बार सीमा पर लंबा इंतजार भी करना पड़ रहा है।
अस्पतालों में उमड़ रही है रोगियों की भीड़
जिले के सरकारी अस्पतालों में रोगियों की भीड़ उमड़ रही है। अधिकतर रोगी सर्दी, खांसी, बुखार के पहुंच रहे हैं। अस्पताल में भारी भीड़ के कारण रोगियों को कई बार दिखाने में दिक्कतें भी हो रही है। शनिवार को जिला व महिला अस्पताल में रोगियों की भीड़ उमड़ी। अधिकतर रोगी सर्दी,खांसी, बुखार से परेशान थे। टायफाइड के मामले भी अधिक समाने आ रहे हैं। जिला अस्पताल में शनिवार को आम तौर पर ओपीडी कम रहती है, लेकिन इस बार 500 से अधिक रोगी उपचार को पहुंचे। महिला अस्पताल में भी महिलाएं उपचार को लाइन में लगी रही। सीएचसी धारचूला, गंगोलीहाट, बेरीनाग, डीडीहाट, मुनस्यारी में भी रोगियों की भीड़ लगी रही। जिला अस्पताल के पीएमएस ने बताया कि रोगियों के भारी संख्या में आने के बाद कोरोना जांच में तेजी के आदेश दिए हैं। कहा कि पिछले पांच दिनों में लगातार कोरोना जांच की संख्या बढ़ाई गयी है।
चार कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। जिला व महिला अस्पताल में कोरोना जांच में तेजी लाने के साथ ही प्रवेश करने के लिए मास्क की बाध्यता है। इस समय सर्दी, खांसी, बुखार के अधिक रोगी आ रहे हैं। लोगों को इस तरह के लक्षण सामने आने के बाद सजगता बरतनी चाहिए व अस्पताल आकर जांच करानी चाहिए। किसी भी तरह की दिक्कत पर इस समय लोगों को अपने स्वास्थ्य को लेकर सजगता दिखानी चाहिए। -जेएस नबियाल, पीएमएस, जिला अस्पताल, पिथौरागढ़।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!