बिग ब्रेकिंग

गंगा दशहरा : 4 सुपर जोन, 16 जोन व 37 सेक्टर में बंटा हरिद्वार मेला क्षेत्र, 764 जवान और पीएसी रहेगी तैनात

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हरिद्वार । गंगा दशहरा और निर्जला एकादशी स्नान पर्व को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस और प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। मेला क्षेत्र को चार सुपर जोन और 16 जोन, 37 सेक्टर में बांटा गया है। मेला क्षेत्र में 764 पुलिस अधिकारी-कर्मचारी और चार पीएसी की कंपनी, दो बीडीएस, दो फायर यूनिट, प्लड कंपनी की तैनाती की गई है। एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह को नोडल अधिकारी मनोनीत किया गया है।
सोमवार को ऋषिकुल ऑडिटोरियम में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने गंगा दशहरा और निर्जला एकादशी स्नान मेला को लेकर पुलिस बल को ब्रीफ किया। एसएसपी अजय सिंह ने कहा कि बदलते मौसम को देखते हुए मेले में नियुक्त प्रत्येक जवान अपने साथ बरसाती और पानी की बोतल रखेगा। गर्मी होने पर डिहाइड्रेशन से बचने के लिए ग्लूकोज, ओआरएस भी रखेंगे। ड्यूटी प्वॉइंट पर पहुंचने से पूर्व प्रत्येक जवान अपनी ड्यूटी की अच्छे से जानकारी कर ले।
ट्रैफिक प्लान की जानकारी सभी को होनी चाहिए। प्लान के संबंध में कोई भी असमंजस की स्थिति होने पर बेझिझक अपने उच्चाधिकारी से पूछें। मेले के दौरान फैलने वाली अफवाह अक्सर बड़ी दुर्घटना का कारण बनती है। उन्हें रोकने के लिए सादे वस्त्रों में तैनात पुलिस कर्मी, एलआईयू, चेतक/ मोबाइल वाहन क्षेत्र में निगरानी रखें।
एसएसपी ने कहा कि हर की पैड़ी, मनसा देवी और चंडी देवी मंदिरों में भीड़ का दबाव अधिक रहता है। फोर्स घाटों को निरंतर खाली कराते हुए श्रद्धालुओं को सही तरीके से बाहर निकालने के लिए सजग रहें। जिससे भगदड़ की संभावना न बने। ड्यूटी के दौरान केवल आवश्यक कार्य के लिए ही मोबाइल फोन का प्रयोग किया जाए।
ये पुलिसकर्मी स्नान में होंगे तैनात एएसपी चार, सीओ- 14, निरीक्षक, एसओ- 17, एसआई-44, एलएसआई 18, एएसआई 37, हेड कांस्टेबल 56, कांस्टेबल 189, एलसी 75, टीआई एक, टीएसआई सात, हेड कांस्टेबल 14, कांस्टेबल 40, प्रशिुक्ष एसआई 135 एवं हेड कांस्टेबल 131, बीडीएस/डॉग स्क्वायड की दो टीम, फायर यूनिट दो, फ्लड़ कंपनी एक प्लाटून, पीएसी चार कंपनी, दो प्लाटून की तैनाती की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!