देश-विदेश

महाप्रबंधक ने लखनऊ एवं अयोध्या जं.स्टेशन के कार्यों एवं परियोजनाओं का किया निरीक्षण

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

प्रतिनिधि
नई दिल्ली। उत्तर रेलवे,लखनऊ मंडल की परिसीमा में आने वाले लखनऊ के चारबाग में स्थित ऐतिहासिक लखनऊ रेलवे स्टेशन,अयोध्या जं.,वाराणसी जं.(कैंट.)तथा काशी स्टेशन सहित मंडल के अन्य रेल स्थलों पर वर्तमान समय में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों एवं प्रगतिशील परियोजनाओं का जायजा लेने के लिए मंगलवार को उत्तर रेलवे के मुख्यालय, बड़ौदा हाउस, नई दिल्ली से महाप्रबंधक, शोभन चौधुरी का अपने दो दिवसीय निरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत लखनऊ आगमन हुआ।अपने इस निरीक्षण कार्यक्रम के प्रथम दिवस पर मंगलवार को महाप्रबंधक ने लखनऊ मंडल के मंडल रेल प्रबंधक,श्री सुरेश कुमार सपरा एवं मंडल के अन्य अधिकारियों के साथ चारबाग रेलवे स्टेशन पर प्रगतिशील समस्त कार्य संबंधी स्थलों पर पहुंचकर इन विकास कार्यों का अवलोकन किया एवं इनकी वर्तमान स्थिति से भली भांति अवगत हुए।
इस निरीक्षण के तहत महाप्रबंधक ने सर्वप्रथम स्टेशन के द्वितीय प्रवेश द्वार की प्रगति कार्य के अवलोकन हेतु उस स्थल पर रेल भूमि विकास प्राधिकरण के कैंप कार्यालय में पहुंचकर समस्त उन्नयन कार्य(अपग्रेडेशन वर्क)का विधिवत जायजा लिया तथा फछऊअ के मुख्य परियोजना प्रबंधक,लखनऊ, श्री सुधीर कुमार सिंह से लखनऊ स्टेशन के री-डेवलपमेंट के बारे में मॉडल के माध्यम से परियोजना के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्राप्त की तथा कैम्प कार्यालय में पॉवर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से चारबाग स्टेशन पर यात्री सुविधाओं के विस्तार के सम्बन्ध में चर्चा करते हुए अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की तथा अपने आवश्यक सुझाव एवं निर्देश पारित किए ।अपने निरीक्षण कार्यक्रम के अगले चरण में उन्होंने द्वितीय प्रवेश द्वार पर निर्माणाधीन एकीकृत विश्रामालय में टी.टी.ई. , ट्रेन मैनेजर एवं लोको पायलेट हेतु रनिंग रूम का निरीक्षण किया एवं कर्मचारियों की सुविधा से सम्बंधित आवश्यक संसाधनों को यथाशीघ्र उपलब्ध कराने हेतु दिशा निर्देश दियेे तदोपरांत महाप्रबंधक द्वितीय प्रवेश द्वार वाले फुट ओवर ब्रिज से चलकर चारबाग स्टेशन पहुंचे जहां उन्होंने स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं,इनके आधुनिकीकरण हेतु किए जाने वाले प्रयासों,परिचालन संबंधी संरक्षा व्यवस्था,स्वच्छता तथा स्टेशन पर वर्तमान समय में क्रियान्वित समस्त प्रगतिशील कार्यों के विषय में मंडल द्वारा किए जाने वाले प्रयासों एवं लिए जाने वाले निर्णयों की समीक्षा करते हुए मंडल के अधिकारियों के साथ बैठक की।उन्होंने समस्त कार्यों को उच्च गुणवत्ता के समस्त मानकों का पूर्णतया पालन करते हुए निर्धारित समय पर संपन्न करने की बात कही।महाप्रबंधक ने इस अवसर पर स्टेशन पर उपस्थित मीडिया कर्मियों से प्रेसवार्ता करते हुए उनको उत्तर रेलवे की भावी योजनाओं एवं कार्यों की जानकारी प्रदान की तथा रेलवे की मान्यताप्राप्त यूनियनों के प्रतिनिधियों से भेंट की तथा रेल सहायकों(कुलियों) से भी संवाद स्थापित कर उन्हें उत्कृष्ट यात्री सेवाओं हेतु प्रेरित किया। इस निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक ने संरक्षित रेल परिचालन को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करते हुए रेल संचालन प्रणाली को संचालित करने की प्रतिबद्धता पर विशेष बल दिया। उन्होंने लखनऊ में चल रही उत्तर रेलवे की विभिन्न परियोजनाओं, माल यातायात आय, यात्री परिवहन एवं यात्री सुविधा का उल्लेख करते हुए इसके भौगोलिक क्षेत्र, ट्रेन परिचालन, महत्वपूर्ण गतिविधियां,राजस्व अर्जन, कर्मचारी कल्याण एवं विकासपरक परियोजनाओं जैसे अनेक बिंदुओं पर प्रतिबद्धता से साथ कार्य करने की बात को प्रमुखता से कहा।
लखनऊ स्टेशन के निरीक्षण के उपरांत महाप्रबंधक समस्त अधिकारियों के साथ अयोध्या जं. के लिए प्रस्थान कर गए तथा लखनऊ से रुदौली के मध्य रेलपथ की विंडो ट्रेलिंग करते हुए उन्होंने ट्रैक की संरक्षा को भलीभांति परखा तथा उनका अयोध्या जं. स्टेशन पर आगमन हुआ।अयोध्या जं. स्टेशन पर पहुंचकर महाप्रबंधक ने स्टेशन की आधारभूत संरचना में परिवर्तन,नवीन भवन निर्माण कार्य,यात्री सुविधा के उन्नयन एवं चल रहे सभी विकास कार्यों के संबंध में आरआईटीएस के अधिकारियों के साथ विस्तार से मंत्रणा करते हुए इन कार्यों की विधिवत जानकारी प्राप्त करते हुए इनकी समीक्षा की तथा इस विषय के अपनी आवश्यक सलाह एवं दिशा निर्देश पारित किए तथा स्टेशन पर उपस्थित मीडिया कर्मियों से संवाद स्थापित किया।
महाप्रबंधक ने इस दौरान अधिकारियों एवं कर्मचारियों को और अधिक कुशलता एवं क्षमता के साथ अपने को उन्नत करके व्यावसायिक दृष्टिकोण के साथ कार्य करने की सलाह प्रदान की।आज के इस निरीक्षण कार्यक्रम में मंडल के अनेक निरीक्षक, पर्यवेक्षक तथा अन्य कर्मचारी भी सम्मिलित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!