गंभीरता से संपन्न कराएं संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

गढ़वाल आयुक्त ने प्रारम्भिक परीक्षा को लेकर अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश
जयन्त प्रतिनिधि।
श्रीनगर : गढ़वाल आयुक्त सुशील कुमार की अध्यक्षता में शनिवार को संघ लोक सेवा आयोग की प्रारम्भिक परीक्षा की तैयारी को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। इस मौके पर गढ़वाल आयुक्त ने कहा कि परीक्षा केंद्रों में पेयजल, शौचालय, साफ-सफाई व सुरक्षा की पूर्ण व्यवस्था करें। कोविड गाइडलाइन का अनुपालन भी करवाना सुनिश्चित करें। कहा कि परीक्षा केंद्रों में तैनात कर्मचारी व परीक्षार्थियों को मोबाइल फोन सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पूर्णरूप से प्रतिबंध रहेगा। कहा कि परीक्षा को निष्पक्षता, पारदर्शिता व गंभीरतापूर्वक सम्पन्न करवाएं।
हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्व विद्यालय श्रीनगर के बिडला परिसर में आयोजित बैठक में गढ़वाल आयुक्त ने यूपीएससी परीक्षा में तैनात किए गए कार्मिकों से समस्त व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा की। आयुक्त गढ़वाल ने आज (रविवार) को होने वाली संघ लोक सेवा आयोग की प्रारम्भिक परीक्षा को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने हेतु परीक्षा डूयूटी में तैनात कार्मिकों को परीक्षा से पूर्व, परीक्षा के दौरान तथा परीक्षा समाप्त होने पर किये जाने वाले वाले महत्वपूर्ण कार्यों की बारीक से जानकारी देते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने कहा कि परीक्षा की संवेदनशीलता को बनाये रखते हुए सभी लोग निर्देशिका को भलि-भांति पढ़कर उसका अनुपालन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधित नोडल अधिकारी को निर्देशित किया कि छोटी से छोटी सभी व्यवस्थाएं आज ही दूरस्थ कर लें। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि परीक्षार्थियों की उपस्थिति समय पर लें।
जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने कहा कि सभी व्यवस्थाओं की तैयारी पूर्ण करें। कहा कि परीक्षा केंद्र में पेपर पहुंचे पर उसकी पहले भली-भांति जांच करें। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि सीटिंग प्लान विभिन्न जगहों पर डिस्प्ले करें। कहा कि मुख्य गेट पर साउंड के माध्यम से परीक्षार्थियों को समय की जानकारी दे। कहा कि परीक्षा प्रारम्भ होने से पूर्व 10 मिनट पहले गेट बंद करें। साथ ही उन्होंने निर्देशित किया कि किसी भी परीक्षा निरीक्षक तथा परीक्षार्थियों के पास मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस उपलब्ध नहीं होना चाहिए। उन्होंने परीक्षा में तैनात किए गए अधिकारियों को कहा कि परीक्षा प्रारम्भ होने से 02 घंटे पूर्व परीक्षा स्थल में पहुंचे। कहा कि परीक्षार्थियों द्वारा भरे गए ओएमआर सीट को अच्छी तरह जांच कर लें।
इस दौरान आयुक्त गढ़वाल व जिलाधिकारी ने यूपीएससी प्रतिनिधि, निरीक्षण अधिकारियों के साथ परीक्षा कक्षों एवं परिसर का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि परीक्षा के दौरान पेयजल की व्यवस्था, कक्षों, शौचालयों में साफ-सफाई रखने, गेट पर सुरक्षा व्यवस्था करने, बेरकेडिंग लगाने, सिटिंग प्लान चस्पा करने आदि के भी निर्देश दिये। बिड़ला परिसर श्रीनगर में 02 परीक्षा केंद्र, 01 चौरास व 01 गुरुराम रॉय पब्लिक स्कूल में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। बिड़ला परिसर के प्रथम सेंटर में 288, दूसरे केंद्र में 277, चौरास में 205 तथा गुरुराम रॉय स्कूल में 04 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!