कोटद्वार-पौड़ी

राजकीय इंटर कॉलेज कंडूल ठांगर : जहां जान जोखिम में डालकर आखर ज्ञान ले रहे बच्चे

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-शिक्षा विभाग और सरकार की लापरवाही बच्चों समेत कर्मचारियों पर पड़ रही भारी
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : यमकेश्वर विधानसभा क्षेत्र के द्वारीखाल ब्लॉक में राजकीय इंटर कॉलेज कंडूल ठांगर की जर्जर हालत यहां पढ़ने वाले बच्चों समेत कर्मचारियों के लिए खतरा बनी हुई है। आए दिन उक्त स्कूल के भवन का प्लास्टर झड़ता रहता है, जिससे छात्रों की जान को खतरा बना रहता है। शिक्षा विभाग व सरकार स्कूल की दयनीय हालत से वाकिफ हैं, लेकिन कोई भी इस ओर गंभीरता से कार्रवाई करने को तैयार नहीं है।
राजकीय इंटर कॉलेज कंडूल ठांगर में कक्षा कक्षों की हालत इतनी खराब है कि शिक्षक भी उन्हें इन कक्षों में पढ़ाने से डरते हैं। आए दिन छात्र-छात्राओं की कक्षाएं खुले प्रांगण में लगाई जाती हैं। सामान्य मौसम में तो खुले प्रांगण में पढ़ाई करना आसान होता है, लेकिन भीषण गर्मी और बरसात के समय ऐसा संभव नहीं हो पाता है, जिससे मजबूरन अवकाश करना पड़ता है। विद्यालय के एक ओर गहरी खाई है, जिससे छात्र-छात्राओं के जीवन पर संकट मंडराता रहता है। लेकिन अभी तक विभाग ने यहां सुरक्षा दीवार बनाने की जहमत नहीं उठाई है। स्व. सरोजनी देवी लोक विकास समिति के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह नेगी का आरोप है कि विद्यालय में कई महत्वपूर्ण विषयों के शिक्षकों समेत चार चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के पद रिक्त चल रहे हैं। जिससे छात्र-छात्राओं के पठन पाठन पर भी विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। कई बार शिक्षा विभाग से इस संबंध में शिकायत की जा चुकी है, लेकिन आज तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई है। उन्होंने चेतावनी दी कि जल्द ही उक्त समस्याओं का निस्तारण नहीं किया गया तो धरना-प्रदर्शन और अनशन को बाध्य होंगे।

16 गांवों का एक मात्र स्कूल, फिर भी घटती जा रही है छात्र संख्या
स्व. सरोजनी देवी लोक विकास समिति के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह नेगी का आरोप है कि राजकीय इंटर कॉलेज कंडूल ठांगर पर 16 गांवों के बच्चे निर्भर हैं। एक समय यहां छात्र-छात्राओं की संख्या 250 थी, लेकिन भवन की जर्जर हालत और बदहाल शिक्षा व्यवस्था के कारण यहां छात्र-छात्राओं की संख्या लगातार घटती जा रही है। वर्तमान में उक्त विद्यालय में मात्र सौ छात्र-छात्राएं ही पढ़ाई कर रहे हैं।

स्वच्छ भारत अभियान का भी उड़ रहा मजाक, शौचालय भी ध्वस्त
राजेंद्र सिंह नेगी का आरोप है कि राइंका कंडूल ठांगर में शौचालय भी ध्वस्त हो चुके हैं, जिससे बच्चों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। एक तरफ सरकार स्वच्छ भारत अभियान के तहत जगह-जगह शौचालय बनवा रही है, वहीं उक्त विद्यालय में विभाग एक शौचालय निर्माण को लेकर भी गंभीर नहीं है।

राजकीय इंटर कॉलेज कंडूल ठांगर के भवनों की मरम्मत को लेकर नौ लाख रुपये का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। जैसे ही शासन से धनराशि स्वीकृत होगी, उक्त विद्यालय के भवनों की मरम्मत कर दी जाएगी।
आनंद भारद्वाज, मुख्य शिक्षा अधिकारी, पौड़ी गढ़वाल

————————————————-

तीन साल से बंद स्कूल में एक बार फिर गूंजेंगे क..ख..ग…
-राजकीय प्राथमिक विद्यालय सेडियाखाल लोगों के प्रयास से एक बार फिर खुला
-39 बच्चों ने लिया है विद्यालय में प्रवेश, ढोल-नगाड़ों से किया बच्चों का स्वागत
जयन्त प्रतिनिधि।
सतपुली : विकासखंड पोखड़ा के अंतर्गत राजकीय प्राथमिक विद्यालय सेडियाखाल छात्रों की कमी के चलते तीन साल पहले बंद कर दिया गया था। लेकिन, स्थानीय लोगों के प्रयास से एक बार फिर उक्त विद्यालय को खोल दिया गया है। जिससे तीन साल से सूने पड़े उक्त स्कूल के कक्षा कक्षों में एक बार फिर क..ख..ग… गूंजेंगे। उक्त स्कूल में 39 बच्चों ने प्रवेश लिया है, जिनका मंगलवार को ढोल-नगाड़ों के साथ स्वागत किया गया।
विकासखंड पोखड़ा के अन्तर्गत राजकीय प्राथमिक विद्यालय सेडियाखाल को पुन: खोलने के लिए जनप्रतिनिधियों व अभिभावकों ने बीते गुरुवार को जिला शिक्षा अधिकारी पौड़ी को प्रस्ताव दिया था। जिस पर निदेशक प्रारंभिक शिक्षा से वार्ता के बाद जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक शिक्षा ने खंड शिक्षा अधिकारी पोखड़ा को स्कूल में बच्चों के प्रवेश और शिक्षण कार्य के लिए एक शिक्षक तैनात करने का आदेश दिया था। जिसके बाद विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया शुरू की गई। मंगलवार को बच्चों के स्वागत में स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। बच्चों के अभिभावकों ने कहा कि विभाग को स्कूल में बेहतर शिक्षकों की तैनाती करनी चाहिए, जिससे यहां छात्र संख्या बढ़े। खंड शिक्षा अधिकारी पोखड़ा अयाजउद्दीन का कहना है कि विद्यालय में पठन-पाठन के लिए एक शिक्षक की तैनाती की गई है। साथ ही अन्य शिक्षकों की तैनाती भी जल्द की जाएगी।
इस दौरान ग्राम प्रधान सुमन देवी, पूर्व प्रधान मनोज नौडियाल, ग्राम प्रधान कमेडी नरेंद्र पाल, ग्राम प्रधान लखोली संजय सिंह, अनूप सिंह बिष्ट, क्षेत्र पंचायत सदस्य रीना देवी, ग्राम प्रधान वीणाधार सरिता देवी, पूर्व प्रधान अमर सिंह बिष्ट, संकुल समन्वयक जगमोहन सिंह, पूनम रावत, संजय गुसाईं आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!