बिग ब्रेकिंग

रक्षा बंधन पर महिलाओं को सरकार का तोहफा; सस्ता हुआ  गैस सिलेंडर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

नई दिल्ली, एजेंसी। महंगाई से जूझ रही जनता को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है। सरकार ने मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपए तक की सब्सिडी का ऐलान किया है। कैबिनेट के इस फैसले से सरकार पर करीब 7500 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा। नई कीमतें कल यानी 30 अगस्त से लागू होंगी।
कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सभी उपभोक्ताओं के लिए गैस सिलेंडर के दाम 200 रुपए कम किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सरकार के इस फैसले के बाद उज्जवला योजना के लाभार्थियों को अब कुल 400 रुपए की सब्सिडी मिलेगी। बदा दें कि उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को पहले से ही 200 रुपए की सब्सिडी मिलती है। इसके साथ ही सरकार ने 75 लाख महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन देने की भी ऐलान किया।
गौरतलब है कि 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू छढॅ सिलेंडर के दाम मार्च 2023 में 50 रुपए बढ़ाए गए थे। इसके बाद दिल्ली में इसकी कीमत 1103 रुपए हो गई थी। इससे पहले 6 जुलाई 2022 को दामों में बदलाव किया गया था। तब भी कीमतें 50 रुपए बढ़ाई गई थी।
बता दें कि केंद्र सरकार ने देशभर में साल 2016 में उज्जवला योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत लाभार्थी एक साल में 12 गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का फायदा ले सकते हैं। इस योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे आने वाले परिवारों को फ्री में रेसोई गैस कनेक्शन की सुविधा मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!