Uncategorized

हंस फाउंडेशन के सौजन्य से हुआ भाऊवाला में शहीद द्वार का उद्घाटन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। भाऊवाला में महावीर चक्र विजेता शहीद अनुसुया प्रसाद द्वार का उद्घाटन किया गया। शहीद द्वार का निर्माण हंस फाउंडेशन के सौजन्य से किया गया है। उद्घाटन सहसपुर विधायक सहदेव पुंडीर और मसूरी विधायक गणेश जोशी ने संयुक्त तौर पर किया। विधायक सहदेव पुंडीर ने बताया कि मूल रूप से चमोली गढ़वाल निवासी अनुसुया प्रसाद गौड़ ने 1971 के भारत-पाक युद्ध में अपनी शहादत दी थी। युद्ध काल में उनकी अदम्य वीरता को देखते हुए उन्हें मरणोपरांत महावीर चक्र प्रदान किया गया। उन्होंने कहा कि शहीदों की यादों को चिरस्थाई रखने के लिए उनकी स्मृति में शहीद स्थलों का निर्माण किया जाना चाहिए, जिससे कि नई पीढ़ी राष्ट्र नायकों के शौर्य की कहानी से परिचित हो सके। उन्होंने कहा कि शहीदों के स्मृति स्थलों पर स्थानीय स्तर पर शहीद मेलों का आयोजन किया जाना चाहिए। इस दौरान हंस फाउंडेशन के उत्तराखंड प्रभारी पदमेंद्र बिष्ट, चित्रा देवी, खेमलता नेगी, यशपाल सिंह नेगी, शिवराम गौड़, रमा थापा, संदेश कुमार, अनिल प्रसाद आदि मौजूद रहे।
देहरादून के भाऊवाला में आयोजित शहीद द्वार के लोकार्पण कार्यक्रम एवं श्रद्धांजलि कार्यक्रम के अवसर पर अपने सम्बोधन में मसूरी विधायक गणेश जोशी ने कहा कि माता मंगला और भोले महाराज के आर्शीवाद से मुझे अब तक 12 शहीद द्वार बनाने का अवसर मिला। उन्होंने बताया कि हंस फाउंडेशन द्वारा कोविड के दौर में प्रदेश सरकार को 250 करोड़ की धनराशि प्रदान की गयी और अब तक 21 हजार से अधिक गरीब कन्याओं का विवाह संस्था द्वारा किया जा चुका है। उन्होनें कहा कि मसूरी अस्पताल के लिए माता मंगला द्वारा 02 एम्बुलेंस दिये गये हैं, जिसका लाभ निर्धन लोगों के उपचार हेतु यातायात के लिए हो रहा है। उन्होनें कहा कि शहीद को सम्मान के अलावा हम कुछ नहीं दे सकते, इसलिए शहीद द्वार के माध्यम से हम उन्हें सदैव याद रख रखते हैं।
हंस फाउंडेशन के उत्तराखण्ड प्रभारी पदमेन्द्र सिंह बिष्ट ने कहा कि जल्द ही सहसपुर विधानसभा क्षेत्र में तीन शहीद द्वार का निर्माण किया जाऐगा। सब एरिया से कर्नल वेटर्न नैथानी ने जीओसी की ओर से शहीद की वीरांगना को आर्थिक सहायता का चैक सौंपा। इस अवसर पर सेना के बैंड ने भी शहीद को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर सहसपुर विधायक सहदेव सिंह पुण्डीर, हंस फाउंडेशन के उत्तराखण्ड प्रभारी पदमेन्द्र सिंह बिष्ट, सब एरिया से कर्नल वेटर्न नैथानी, शहीद की वीरांगना चित्रा देवी, यशपाल सिंह, भाजपा प्रदेश प्रवक्ता नवीन ठाकुर, महावीर सिंह, गिरीश जोशी, मनवर रौथाण, रमा थापा, संदेश कुमार, अनिल प्रसाद, प्रवीन चैहान, विपिन गौड़ आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!