Uncategorized

हरकी पैड़ी के बाजारों में लौटी रौनक

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हरिद्वार। सात माह तक आर्थिक मंदी की मार झेलने वाले हरिद्वार के बाजारों में रौनक लौटने लगी है। पहले की तरह तो नहीं लेकिन कोरोना काल के बाद इतनी भीड़ पहली बार हरिद्वार पहुंची है। वीकेंड के साथ शुक्रवार को पूर्णिमा के दिन काफी संख्या में यात्री हरिद्वार पहुंचे। हरिद्वार देहरादून हाईवे पर वाहनों की चहल कदमी अच्छी खासी रही। दोपहर में हरिद्वार हाईवे पर जाम भी लगा। प्रतिदिन सैकड़ों यात्री हरिद्वार पहुंच रहे हैं और बाजारों में अच्छी खासी चहल पहल दिखाई दे रही। 22 मार्च जनता कर्फ्यू के बाद से हरिद्वार का बाजार पूरी तरह से ठप हो गया था। अनलॉक में छूट मिलने के बाद कुछ यात्रियों ने हरिद्वार आना शुरू किया था। चार धाम यात्रा समेत प्रदेश में आने के लिए मिलने वाली छूट के बाद काफी संख्या में यात्री हरिद्वार पहुंच रहे हैं। सीमा से कई हजार यात्री हरिद्वार की ओर रुख कर रहे हैं। एक साथ तीन छुट्टियां होने के कारण हरिद्वार में अच्छी खासी संख्या में यात्री पहुंच गए हैं। शुक्रवार को गांधी जयंती और शनिवार, रविवार की छुट्टी एक साथ है। जिस कारण काफी संख्या में दिल्ली हरियाणा के लोग शुक्रवार को हरिद्वार पहुंचे। इसके साथ ही शुक्रवार को पूर्णिमा भी थी इस कारण काफी संख्या में श्रद्धालु गंगा स्नान के लिए हरिद्वार पहुंचे। भीड़ देखकर व्यापारियों के चेहरे भी खिल उठे। शुक्रवार को हरिद्वार के अपर रोड, बड़ा बाजार, मोती बाजार, भीमगोड़ा समेत अन्य बाजारों में भारी संख्या में लोग नजर आए।
शंकराचार्य चौक के पास लगा जाम
बीते कुछ दिनों से लगातार यात्रियों की संख्या में इजाफा हो रहा है। खाने-पीने के कारोबार के अलावा अन्य कारोबार भी जोर पकड़ रहा है। शुक्रवार को भारी संख्या में लोगों के पहुंचने के कारण हरिद्वार देहरादून हाईवे के शंकराचार्य चौक के पास लंबा जाम लगा। वाहनों की संख्या अधिक आने के कारण ही हाईवे पर वाहन रेंग रेंग कर चलते दिखाई दिए। पुलिस को व्यवस्था बनाने में कड़ी मशक्कत का सामना करना पड़ा। बीते दिनों अमावस्या के बाद हरिद्वार में शुक्रवार को दूसरी बात भीड़ नजर आई है।
पर्यटक सीजन से जगी आस
इस माह बंगाली सीजन की शुरुआत भी होने वाली है। शुक्रवार को भीड़ देखकर व्यापारियों में बंगाली सीजन की आस जग गई है। यह सीजन साल का अंतिम सीजन भी माना जाता है इस सीजन में काफी संख्या में पश्चिमी बंगाल से यात्री हरिद्वार का रुख करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!