खेल

मॉरीशस के साथ गोलरहित ड्रा से आगे बढऩा है लक्ष्य : मुख्य कोच मनोलो मार्क्वेज

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हैदराबाद ,। फुटबॉल टीम के मुख्य कोच के रूप में मनोलो मार्क्वेज के जीवन की शुरुआत भूलने योग्य रही जब भारत ने इंटरकांटिनेंटल कप के पहले मैच में फीफा रैंकिंग में 179वें स्थान पर काबिज मॉरीशस के खिलाफ गोल रहित ड्रॉ खेला। क्लीन शीट मॉरीशस के खिलाफ गतिरोध का मुख्य आकर्षण थी। हालाँकि, मुख्य कोच इस बात को लेकर सचेत थे कि सुधार केवल बटन दबाने से नहीं आता। बल्कि, यह एक लम्बा और घुमावदार सफर है।
स्पेनिश कोच ने कहा, मुझे लगता है कि हमारा पहला मैच काफी उबाऊ था, लेकिन मैं खिलाडिय़ों के रवैये की आलोचना नहीं कर सकता, जिन्होंने 100 प्रतिशत दिया। हमें केवल दो प्रशिक्षण सत्र ही मिल सके, हालांकि यह कोई बहाना नहीं है। सबसे अच्छी बात यह है कि मैंने देखा कि खिलाडिय़ों ने पूरा प्रयास किया और हमने हार नहीं मानी। हमने कुछ अच्छे प्रदर्शन किए और कुछ अन्य चीजें हैं जिन्हें हमें ठीक करने की आवश्यकता है, लेकिन यह आगे बढऩे का एक अच्छा बिंदु है।
भारत अब इंटरकांटिनेंटल कप के अपने अगले मैच में 9 सितंबर को सीरिया से खेलेगा, यह मैच तीन टीमों की प्रतियोगिता के भाग्य का फैसला कर सकता है। निर्णायक मुकाबले से पांच दिन दूर, मार्क्वेज सही संयोजन खोजने के मिशन पर हैं। मार्क्वेज ने कहा,अभी, यह सर्वश्रेष्ठ खिलाडिय़ों को खोजने के बारे में नहीं है। यह पिच के विभिन्न क्षेत्रों में सही संयोजन का पता लगाने और एक टीम के रूप में हम विभिन्न परिस्थितियों का प्रबंधन कैसे कर सकते हैं, इसके बारे में है।
एक स्थिति जहां हम काफी अच्छी तरह से स्थापित हैं वह सेंटर-बैक की है। राहुल (भेके) और सना (कोंशम चिंगलेनसाना सिंह) ने मॉरीशस के खिलाफ बहुत अच्छा खेल दिखाया था, और संदेश (झिंगन), अनवर (अली), मेहताब (सिंह) और अन्य लोग किनारे पर इंतजार कर रहे हैं।
मॉरीशस के खिलाफ भारत के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करने वालों में से एक भेके के लिए 3 सितंबर की रात काफी खास रही। 33 वर्षीय खिलाड़ी को पहली बार कप्तान के आर्मबैंड के साथ राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व करने का अवसर मिला। यह निश्चित रूप से मेरे और मेरे परिवार के लिए गर्व का क्षण था। मैं यह जिम्मेदारी पाकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं और अब मैं निश्चित रूप से इसकी और अधिक लालसा करता हूं।
भारत के डिफेंडर ने अपने कोच के शब्दों को दोहराया और महसूस किया कि ब्लू टाइगर्स के लिए कदम-दर-कदम सुधार ही आगे बढऩे का रास्ता है।
हम सकारात्मक बने हुए हैं। नए मुख्य कोच के तहत हमारा पहला लक्ष्य था और हमने कई चीजें अच्छी तरह से कीं। एकमात्र क्षेत्र जिस पर हमें काम करने की आवश्यकता है वह है लक्ष्यों का रूपांतरण। हमें ध्यान केंद्रित करना चाहिए और गोल करना चाहिए। कोच को इस बात का स्पष्ट अंदाज़ा था कि हमें कैसे खेलना है, और लडक़ों ने उन्हें लागू करने के लिए कड़ी मेहनत की। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम अगले मैच में बेहतर प्रदर्शन करते रहें।
00

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!