कोटद्वार-पौड़ी

स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण कार्यों का गंभीरता से क्रियान्वयन करें : डीएम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी : जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने कहा कि मातृ और बाल स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए एवं बाल मृत्युदर को कम करने के लिए स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण कार्यों का गंभीरता से क्रियान्वयन करें। जिलाधिकारी ने ‘‘हाई रिस्क प्रेग्नेंसी’’ वाले मामलों को बेहतर तरीके से डील करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को इसके लिए एक मॉनिटरिंग एप बनाने के निर्देश दिये। जिसमें ‘‘हाई रिस्क प्रेग्नेंसी’’ के मामले साझा किये जाय। इस एप में मुख्य चिकित्साधिकारी के साथ-साथ सभी स्थानीय स्वास्थ्य यूनिट प्रभारी, महत्वपूर्ण चिकित्सक, नर्सेज इत्यादि जुड़े हों, ताकि चिकित्सा निदान की बेहतर सूचना उपलब्धता के आधार पर बेहतर चिकित्सा दी जा सके।
जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद में 12 से 22 दिसम्बर तक स्पेशल इम्यूनाइजेशन वीक (विशेष टीकाकरण सप्ताह) के अन्तर्गत यूनिर्वसल नियमित टीकाकरण किये जाने के संबंध में स्वास्थ्य विभाग और संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को हाउस-टू-हाउस सर्वे और टीकाकरण पूर्ण करने के लिए माइक्रो प्लानिंग बनाते हुए उसका बेहतर क्रियान्वयन करने को कहा। उन्होंने इस अवधि में आशा, एनएम, एएनएम आदि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को अपने-अपने क्षेत्र में रहकर टीकाकरण का कार्य संपादन के निर्देश दिये। उन्होंने सीमांत क्षेत्रों और पिछले टीकाकरण में जिन क्षेत्रों में कुछ बच्चे छूट गये हैं उन क्षेत्रों को कवर करने हेतु विशेष योजना बनाकर कार्य करने को कहा। जिलाधिकारी ने टीकाकरण के दौरान टीकों के लिए न्यूनतम तापमान बनाने रखने के लिए कोल्ड-फ्रिज बॉक्स को सही हालात में पर्याप्त मात्रा में रखने एवं वैकल्पिक विद्युत व्यवस्था हेतु जनरेटर, सोलर पैनल इत्यादि की व्यवस्था रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पिछले बार के गैफ को आइडेन्टिफाई करते हुए उसमें सुधार करें। जिलाधिकारी ने बाल विकास विभाग को आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों और सुपरवाईजरों के माध्यम से टीकाकरण में आवश्यक सहयोग प्रदान करने, जिला पंचायतीराज अधिकारी को ग्राम सभा की बैठक के माध्यम से टीकाकरण हेतु सचेत करने, शिक्षा विभाग को स्कूली बच्चों के माध्मय से जागरूक करने, वन विभाग को रिमोट इलाकों में टीकाकरण के लिए जरूरी सहयोग करने को कहा।
एसीएमओ डॉ. रमेश कुंवर ने बताया कि जनपद में विशेष टीकाकरण सप्ताह में बच्चों की संख्या 80,298, घरों की संख्या 1,67,350 तथा कुल वैक्सीनेटर की संख्या 172 का लक्ष्य रखा गया है। बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी मुकेश कुमार, परियोजना निदेशक डीआरडीए संजीव कुमार रॉय, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. प्रवीण कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी जितेंद्र कुमार, जिला पंचायतीराज अधिकारी जितेंद्र कुमार, आरटीओ अनीता चंद, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अभिषेक श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!