बिग ब्रेकिंग

उत्तराखंड के कई हिस्सों में भारी बारिश, स्कूल रहेंगे बंद

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

एसडीआरफ की टीमें अलर्ट, सीएम ले रहे पल-पल की खबर
देहरादून। उत्तराखंड में मौसम के तेवर तल्ख हैं। दून समेत कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। इसे देखते हुए दून, टिहरी, उत्तरकाशी,पौड़ी, हरिद्वार और चमोली समेत अन्य जिलों में स्कूल बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी पल-पल की खबर ले रहे हैं। सीएम धामी ने मुख्य सचिव और सभी जिलाधिकारियों से बात की। सीएम धामी ने कहा सभी इंतजाम कर लिए गए हैं। साथ ही अलर्ट जारी किया गया है। चार धाम यात्रा करने वाले सभी श्रद्घालुओं से एक दो दिन यात्रा स्थगित करने का अनुरोध किया गया है। आपको बता दें कि राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले दो दिन के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।
मौसम विभाग की ओर से तीन दिनों तक राज्य में भारी बारिश के अलर्ट के चलते एसडीआरएफ ने विभिन्न जिलों में टीमें अलर्ट अवस्था में रखा गया है। सभी टीमों को निर्देशित किया गया है कि वे किसी भी आपात परिस्थिति के लिए पूरी तरह अलर्ट रहे और रेस्क्यू उपकरणों को भी कार्यशील दशा में रखें।
राज्य में एसडीआरएफ ने 29 टीमें अलर्ट की हैं। इनमें देहरादून में सहस्त्रधारा, चकराता, टिहरी में ढालवाला (ाषिकेश), कोटि कलोनी, ब्यासी(कौड़ियाला), उत्तरकाशी में उजेली, भटवाड़ी, गंगोत्री, बड़कोट,जानकीचट्टी, यमुनोत्री, पौड़ी गढ़वाल में श्रीनगर, कोटद्वार, सतपुली, चमोली में गौचर, जोशीमठ, पांडुकेश्वर,श्री बद्रीनाथ, रुद्रप्रयाग में सोनप्रयाग, अगस्तमुनि, लिनचोली, श्रीकेदारनाथ, पिथौरागढ़ में पिथौरागढ़, धारचूला, अस्कोट, बागेश्वर में कपकोट, नैनीताल में नैनी झील, खैरना, अल्मोड़ा में सरियापानी, ऊधमसिंहनगर में रुद्रपुर में टीमें तैनात की गई हैं।
रुड़की में तेज बारिश के चलते मंडी में पानी भर गया, जिसकी वजह से सब्जी लेकर पहुंचे किसान और कारोबारियों की सब्जियां पानी में बहने लगी। बड़ी मुश्किल से दुकानदारों ने सब्जी को एकत्र किया और सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। बता दे कि रुड़की मंडी में लंबे समय से जलभराव की समस्या बनी हुई है। जब भी बारिश होती है तब मंडी में पानी भर जाता है और बारिश रुकने के दो से ढाई घंटे बाद ही पानी की निकासी हो पाती है।
भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए जिला मजिस्ट्रेटध्अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण मयूर दीक्षित ने 18 अक्टूबर को सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूल बंद रखने के आदेश जारी किए है। इसके साथ ही जीवन रेखा से जुड़े विभागों को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं।
उत्तराखंड में मानसून की विदाई के बाद से मौसम शुष्क बना हुआ है, लेकिन आज मौसम का मिजाज बदल गया है। दून समेत कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश और अंधड़ की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा ओलावृष्टि और हल्के हिमपात के भी आसार हैं। इसके चलते ठंड में भी इजाफा हो सकता है।
दरअसल, पंजाब और पाकिस्तान की ओर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। रविवार सुबह तक इसके उत्तराखंड समेत आसपास के हिमालयी क्षेत्र से टकराने की आशंका जताई गई। ऐसे में मंगलवार तक मौसम का मिजाज बदला रहने की संभावना है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने मौसम के तेवर तल्ख होने को लेकर रविवार को आरेंज अलर्ट और सोमवार को रेड अलर्ट जारी किया है।
राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने किया सतर्क
राज्य मौसम विज्ञान केंद्र की चेतावनी के बाद राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने जिलाधिकारियों को सतर्क रहने की सलाह दी है। सोमवार को हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, नैनीताल, चंपावत, पौड़ी, टिहरी और देहरादून में भारी बारिश की आशंका के चलते आवश्यक एहतियात बरती जाए। इस दौरान किसी भी प्रकार की आपदा की सूचना 0135-2710334, टोल फ्री नंबर 1070 व 8218867005 पर दी जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!