कोटद्वार-पौड़ी

सड़क पर खड़े भारी वाहन, सिस्टम ने फेरा मुंह

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जगह-जगह खड़े भारी वाहनों के कारण बना है दुर्घटनाओं का अंदेशा
पूर्व में हुए हादसों के बाद भी पुलिस व प्रशासन नहीं दे रहा ध्यान
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार: शहर में पार्किंग व्यवस्था न होने से भारी वाहनों ने सड़क पर खड़े रहते हैं। हालत यह है कि राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ ही मुख्य मार्गों पर खड़े वाहनों से हर समय दुर्घटनाओं का अंदेशा बना रहता है। पूर्व में हुए हादसों के बाद भी नगर निगम व पुलिस-प्रशासन समस्या को गंभीरता से नहीं ले रहा।
लाख आश्वासन के बाद भी सरकारी सिस्टम शहर में भारी वाहनों की पार्किंग व्यवस्था नहीं बना पा रहा है। पार्किंग के अभाव में भारी वाहनों ने सड़क पर ही कब्जा करना शुरू कर दिया है। ऐसे में सबसे अधिक परेशानी पैदल चलने वालों को होती है। सड़क पर खड़े वाहनों के कारण राहगीरों को बीच सड़क से होकर चलना पड़ता है। ऐसे में हर समय दुर्घटनाओं का अंदेशा बना रहता है। नजीबाबाद रोड व बीईएल रोड के साथ ही बुद्ध पार्क से सिद्धबली तक सड़क पर खड़े वाहनों की चपेट में आने से आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं। स्थानीय निवासी सुनीता देवी, पुष्पा देवी ने बताया कि समस्या से कई बार अधिकारियों को अवगत करवा चुके हैं। लेकिन, सिस्टम ध्यान देने को तैयार नहीं है। जबकि, पूर्व में कई दोपहिया वाहन सड़क पर खड़े भारी वाहनों की चपेट में आने से चोटिल भी हो चुके हैं।

इन स्थानों पर बनी है समस्या
नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत सबसे अधिक समस्या कौड़िया से नजीबाबाद चौक, देवी रोड, सिताबपुर-मानपुर रोड, बीईएल-मोटाढाक रोड में बनी हुई है। इन स्थानों पर चालक अपने वाहनों सड़क पर खड़ा कर गायब हो जाते हैं। चालकों के खिलाफ कार्रवाई के बजाय यातायात पुलिस का पूरा ध्यान केवल दोपहिया वाहन चालकों को नियमों का पालन करवाने पर ही होता है। जबकि, सड़क पर खड़े वाहन शहर की यातायात व्यवस्था में सबसे अधिक बाधा उत्पन्न कर रहे हैं।

बेसमय होती है लोडिंग अनलोडिंग
शहर में लोडिंग अनलोडिंग का समय निर्धारित होने के बाद भी बाजार में भारी वाहनों को सड़क पर खड़ा कर बेसमय लोडिंग अनलोडिंग की जाती है। ऐसे में सबसे अधिक खतरा स्कूली बच्चों को बना रहता है। यही नहीं भारी वाहनों के कारण पूरे दिन शहर में जाम की स्थिति बनी रहती है। राहगिरों को पैदल चलने तक का रास्ता नहीं मिल पाता।

रात को होती हैं दुर्घटनाएं
सड़क पर खड़े भारी वाहन रात के अंधेरे में दिखाई नहीं देते। जिसके कारण आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती हैं। दो दिन पूर्व भी देवी रोड में एक भारी वाहन की चपेट में आने से दोपहिया वाहन चालक घायल हो गया था। स्थानीय लोगों ने उसे निजी अस्पताल में उपचार के लिए पहुंचाया। बेपटरी होती व्यवस्थाओं पर सरकारी सिस्टम का ध्यान नहीं जा रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!